logo-image

Rupee Open Today 7 Feb 2020: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया कमजोर

Rupee Open Today 7 Feb 2020: शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 7 पैसे की गिरावट के साथ 71.26 प्रति डॉलर के स्तर पर खुला है.

Updated on: 07 Feb 2020, 09:15 AM

मुंबई:

Rupee Open Today 7th Feb 2020: शुक्रवार (7 फरवरी 2020) को शुरुआती कारोबार में डॉलर (US Dollar) के मुकाबले रुपया (Indian Rupee) कमजोरी के साथ खुला है. शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 7 पैसे की गिरावट के साथ 71.26 प्रति डॉलर के स्तर पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.19 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: MCX पर आज महंगे हो सकते हैं सोना और चांदी, यहां जानें क्या बनाएं रणनीति

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया है. हालांकि RBI ने अपना Accommodative रुख बरकरार रखा है. उनका कहना है कि कच्चे तेल में गिरावट की वजह से रुपये को सपोर्ट मिल सकता है. रुपया फरवरी वायदा में 71.50 का मजबूत रेसिस्टेंस है.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को बड़ी राहत, लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, फटाफट चेक करें नए रेट

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक इंट्राडे में रुपया फरवरी वायदा में 71.16-71.24 के लक्ष्य के लिए 71.36 के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस लक्ष्य के लिए 71.45 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपये में कमजोरी की संभावना है. उनका कहना है कि रुपया फरवरी वायदा में 71.60 के लक्ष्य के लिए 71.20 के भाव पर खरीदारी कर सकते हैं. इस सौदे के लिए 71 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक इंट्राडे में रुपया फरवरी वायदा में 71.15 के लक्ष्य के लिए 71.40 के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस सौदे के लिए 71.55 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं. इंट्राडे में स्पॉट रुपये में 71-71.40 के दायरे में कारोबार के संकेत हैं.

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) के मुताबिक इंट्राडे में रुपये में 71.25 के भाव पर खरीदारी करके 71.50 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.10 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: RBI Credit Policy: रिजर्व बैंक ने महंगाई का अनुमान बढ़ाया, दूध, दालों की बढ़ सकती हैं कीमतें

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)