logo-image

Rupee Open Today 6 Dec 2019: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में हल्की बढ़त

Rupee Open Today 6 Dec 2019: शुक्रवार अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.26 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 06 Dec 2019, 09:07 AM

मुंबई:

Rupee Open Today 6th Dec 2019: शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले भारतीय रुपया (Indian Rupee) आज हल्की बढ़त के साथ खुला है. शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 2 पैसे की बढ़त के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.26 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.28 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 6 Dec 2019: सोने-चांदी में क्या करें निवेशक, देखें आज की टॉप ट्रेडिंग कॉल

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक गुरुवार को रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किए जाने के बाद रुपये में बढ़ोतरी देखी गई थी. बीते सत्र में रुपया लुढ़कर 71.50 के नीचे लुढ़क गया. संस्थागत निवेशकों (Institutional Investors) के जरिए डॉलर की सप्लाई बढ़ने, इंपोर्ट घटने और डॉलर इंडेक्स में कमजोरी से रुपये को सपोर्ट को सपोर्ट मिला है. उनका कहना है कि विदेशी मुद्रा भंडार रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है. उनके अनुसार आज के कारोबार में रुपये में मजबूती रह सकती है. आज रुपया 71.20-71.40 का स्तर छू सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today: चार दिन के ठहराव के बाद सस्ता हो गया पेट्रोल, फटाफट चेक करें नए रेट

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक रुपया वायदा में 71.50 के भाव पर बिकवाली करके 71.20 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.60 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक रुपया दिसंबर वायदा में 71.25 के लक्ष्य के लिए 71.55 के भाव पर बिकवाली फायदेमंद है. इस सौदे के लिए 71.70 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. स्पॉट रुपये में 71-71.50 के दायरे में कारोबार हो सकता है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक अमेरिकी डॉलर में मजबूती की वजह से रुपये में कमजोरी के आसार हैं. रुपये में 71.30 के भाव पर खरीदारी करके 71.80 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.10 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: MG Motor ने लॉन्च की भारत की पहली इलेक्ट्रिक इंटरनेट SUV ZS EV

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) के मुताबिक NSE पर रुपया दिसंबर वायदा में 71.15 के लक्ष्य के लिए 71.35 के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस सौदे के लिए 71.50 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: रिजर्व बैंक (RBI) ने GDP ग्रोथ अनुमान घटाकर 5 फीसदी किया

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)