logo-image

Rupee Open Today 6 Nov 2019: कच्चे तेल में मजबूती से रुपये पर दबाव, 10 पैसे गिरकर खुला भाव

Rupee Open Today 6 Nov 2019: बुधवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70.79 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 06 Nov 2019, 09:11 AM

highlights

  • बुधवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 10 पैसे की कमजोरी के साथ खुला
  • अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70.79 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 70.69 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 6 Nov 2019: शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले भारतीय रुपये (Indian Rupee) में आज कमजोरी के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. बुधवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 10 पैसे की कमजोरी के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70.79 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 70.69 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 6 Nov: जारी रह सकती है सोने-चांदी में गिरावट, अब क्या बनाएं रणनीति, जानें यहां

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक बीते सत्र में रुपया एक दायरे में फंसा हुआ था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर रुपया 70.80 के आस-पास बंद हुआ था. उनका कहना है कि अमेरिका-चीन (US-China trade deal) के बीच कारोबारी समझौता होने की उम्मीद और ग्लोबल शेयर बाजारों (Global Equities) में तेजी से डॉलर इंडेक्स में मजबूती देखने को मिल रही है.

उनका कहना है कि फिलहाल भारतीय रुपये में मजबूती रुकने की उम्मीद है. डॉलर इंडेक्स में मजबूती और ऊंची कच्चे तेल की कीमतों की वजह से रुपये पर दबाव भी आ सकता है. उनका कहना है कि रुपया (USD-INR) नवंबर वायदा में 70.70 के आस-पास खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 70.55 का स्टॉपलॉस और 70.95 का लक्ष्य लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today 6 Nov: पेट्रोल-डीजल कहां मिल रहा है सस्ता, फटाफट चेक करें नए रेट

एंजेल कमोडिटी (Angel Commodity) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक आज रुपया नवंबर वायदा में 70.90 के भाव पर बिकावाली से फायदा उठाया जा सकता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए स्टॉपलॉस 71.20 और लक्ष्य 70.50 का लगाया जा सकता है. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 70.50-71.30 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक रुपया नवंबर वायदा में 71.05 के लक्ष्य के लिए 70.80 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 70.65 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 70.60-70.90 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Gold News: भारत में सोने की मांग तीसरी तिमाही में 32 फीसदी घटी, WGC की रिपोर्ट में खुलासा

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया नवंबर वायदा में 70.98 के भाव पर बिकवाली करके मुनाफा कमाया जा सकता है. इस सौदे के लिए 71.10 का स्टॉपलॉस और 70.70 का लक्ष्य रखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: आयकर विभाग (Income Tax Department) की इस सुविधा से कुछ ही मिनट में बन जाएगा पैन कार्ड (PAN Card)

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)