logo-image

Rupee Open Today 6 Feb 2020: RBI की क्रेडिट पॉलिसी के पहले रुपया कमजोर, 3 पैसे की नरमी के साथ खुला भाव

Rupee Open Today 6 Feb 2020: गुरुवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) नरमी के साथ 71.24 प्रति डॉलर के स्तर पर खुला है.

Updated on: 06 Feb 2020, 09:11 AM

मुंबई:

Rupee Open Today 6th Feb 2020: गुरुवार (6 फरवरी 2020) को शुरुआती कारोबार में डॉलर (US Dollar) के मुकाबले रुपया (Indian Rupee) हल्की नरमी के साथ खुला है. गुरुवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 3 पैसे की नरमी के साथ 71.24 प्रति डॉलर के स्तर पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.21 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: क्या आज सस्ते होंगे सोना और चांदी, जानिए दिग्गज जानकारों का नजरिया

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक घरेलू शेयर बाजार में लगातार तीन दिन की तेजी के बाद बीते सत्र में रुपया 71.35 के नीचे बंद हुआ था. आज रिजर्व बैंक की क्रेडिट पॉलिसी है ऐसे में रुपये को लेकर आगे दिशा निर्धारित हो सकती है. उनका कहना है कि रुपया 71.30 के नीचे फिसल चुका है और अब यह 71.10-71 के निचले स्तर को छू सकता है. आज के कारोबार में रुपये में 71.55 का बेहद महत्वपूर्ण रेसिस्टेंस है. उनका कहना है कि RBI की क्रेडिट पॉलिसी को देखते हुए आज रुपये में उतार-चढ़ाव की आशंका है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: देश के ज्यादातर शहरों में सस्ता हो गया पेट्रोल-डीजल, जानिए नए रेट

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक इंट्राडे में रुपया फरवरी वायदा में 71.40-71.48 के लक्ष्य के लिए 71.28 के भाव पर खरीदारी कर सकते हैं. इस लक्ष्य के लिए 71.20 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक इंट्राडे में रुपये में कमजोरी के आसार हैं. उनका कहना है कि रुपया फरवरी वायदा में 71.70 के लक्ष्य के लिए 71.30 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.10 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक इंट्राडे में रुपया फरवरी वायदा में 71.50 के लक्ष्य के लिए 71.20 के भाव पर खरीदारी फायदेमंद है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.05 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. इंट्राडे में स्पॉट रुपये में 71.05-71.40 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

यह भी पढ़ें: बेहतर रिटायरमेंट (Retirement) के लिए शेयर में निवेश करना कितना है अहम, जानें यहां

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपये में 71.3 के भाव पर खरीदारी करके 71.55 का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. इस सौदे के लिए 71.15 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

एसएमसी कॉमट्रेड (SMC Comtrade) की असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट वंदना भारती (Vandana Bharti) के मुताबिक रुपया फरवरी वायदा में 71.50 के लक्ष्य के लिए 71.35 के भाव पर खरीदारी फायदे का सौदा साबित हो सकती है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.28 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: अप्रैल से पहले निवेशकों को जमकर मिलेगा डिविडेंड, नए DDT सिस्टम का असर

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)