logo-image

Rupee Open Today 4 March 2020: फेडरल रिजर्व के फैसले का असर, डॉलर इंडेक्स कमजोर, रुपया मजबूत

Rupee Open Today 4 March 2020: बुधवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 73.07 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 04 Mar 2020, 09:08 AM

मुंबई:

Rupee Open Today 4 March 2020: शुरुआती कारोबार में बुधवार (4 मार्च 2020) को रुपये (Indian Rupee) में बढ़ोतरी के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. शुरुआती कारोबार में रुपया 22 पैसे की मजबूती के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 73.07 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 73.29 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को बड़ा झटका, महंगी हो सकती है चीनी, जानिए क्या है वजह

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया मार्च वायदा में 73.56-73.75 के लक्ष्य के लिए 73.30 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 73.15 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक इंट्राडे में रुपया मार्च वायदा में 72.80 के लक्ष्य के लिए 73.60 के भाव पर बिकवाली कर सकते हैं. इस सौदे के लिए 73.90 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया करीब 1 फीसदी लुढ़क गया था. भारत में कोरोना वायरस के फैलने के डर की वजह से प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले रुपये पर दबाव दर्ज किया गया. अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में 50 बेसिस प्वाइंट की कटौती के बाद डॉलर इंडेक्स में गिरावट दर्ज की गई और रुपये को सपोर्ट मिला. उनका कहना है कि निचले स्तर से रुपये में हल्की रिकवरी आ सकती है और भाव 73.40 के स्तर को छू सकता है. रुपये में 73.40 के लक्ष्य के लिए 73.70 के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस सौदे के लिए 73.88 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: सोने और चांदी में आई जोरदार तेजी के बाद अब क्या करें निवेशक, जानिए आज की बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया मार्च वायदा में 73.55 के लक्ष्य के लिए 73.30 के भाव पर खरीदारी कर सकते हैं. इस सौदे के लिए 73.15 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: इन जगहों पर मिल रहा है सस्ता पेट्रोल-डीजल, देखें पूरी लिस्ट

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)