logo-image

Rupee Open Today 4 Feb 2020: कच्चे तेल में गिरावट का असर, रुपये में मजबूती

Rupee Open Today 4 Feb 2020: मंगलवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 8 पैसे की मजबूती के साथ 71.25 प्रति डॉलर के स्तर पर खुला है.

Updated on: 04 Feb 2020, 09:10 AM

मुंबई:

Rupee Open Today 4th Feb 2020: मंगलवार (4 फरवरी 2020) को शुरुआती कारोबार में डॉलर (US Dollar) के मुकाबले रुपया (Indian Rupee) हल्की तेजी के साथ खुला है. मंगलवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 8 पैसे की मजबूती के साथ 71.25 प्रति डॉलर के स्तर पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.33 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: ज्यादातर जानकार जता रहे हैं सोने-चांदी में गिरावट की आशंका, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक सोमवार को ग्लोबल फाइनेंशियल मार्केट में उठापटक की वजह से रुपये में हल्का उतार-चढ़ाव देखने को मिला. डॉलर इंडेक्स में मजबूती की वजह से सोमवार को रुपया लुढ़क गया. हालांकि घरेलू शेयर बाजार में रिकवरी और कच्चे तेल में गिरावट की वजह से रुपये में बाद में रिकवरी दर्ज की गई. उनका कहना है कि रुपये में फिलहाल उतार-चढ़ाव बना रह सकता है और 71.35-71.70 के दायरे में कारोबार हो सकता है. उनका कहना है कि आज के कारोबार में दोनों तरफ में किसी ओर भी ब्रेक आउट होने पर रुपये की सही दिशा की जानकारी मिल पाएगी.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: पांच दिन की गिरावट के बाद पेट्रोल-डीजल स्थिर, जानिए नए रेट

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक इंट्राडे में रुपया फरवरी वायदा में 71.40 के लक्ष्य के लिए 71.60 के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.78 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक रुपये में आज कमजोरी की आशंका बनी हुई है. उनका कहना है कि रुपया फरवरी वायदा में 72 के लक्ष्य के लिए 71.50 के भाव पर खरीदारी कर सकते हैं. इस सौदे के लिए 71.30 के भाव पर स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया फरवरी वायदा में 71.70 के लक्ष्य के लिए 71.40 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 71.25 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. इंट्राडे में स्पॉट रुपये में 71.25-71.60 के दायरे में कारोबार के आसार हैं.

यह भी पढ़ें: आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) की इस सुविधा के जरिए 24 घंटे में कभी भी ले सकते हैं चेक बुक, डेबिट और क्रेडिट कार्ड

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)