logo-image

Rupee Open Today 30 June 2020: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में मजबूती, 10 पैसे बढ़कर खुला भाव

Rupee Open Today 30 June 2020: मंगलवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 75.48 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 30 Jun 2020, 10:10 AM

मुंबई:

Rupee Open Today 30 June 2020: शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले भारतीय रुपये (Indian Rupee) में आज मजबूती के साथ कारोबार होते हुए देखा जा रहा है. मंगलवार (30 जून 2020) को शुरुआती कारोबार में रुपया 10 पैसे की मजबूती के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 75.48 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 75.58 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Covid-19: किसानों के लिए बड़ी मुसीबत, खपत घटने से 25 फीसदी कम मिल रहा दूध का भाव

रुपये पर एक्सपर्ट का नजरिया

पृथ्वी फिनमार्ट प्राइवेट लिमिटेड (Prithvi Finmart Pvt Ltd) के डायरेक्टर (कमोडिटी एंड करेंसी) मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक कोरोना वायरस के बढ़ते मामले, भू-राजनीतिक तनाव और वैश्विक शेयर बाजारों में विदेशी संस्थागत निवेशकों की बिकवाली होने से रुपये में उतार-चढ़ाव रह सकता है. हालांकि रिकॉर्ड विदेशी मुद्रा भंडार और कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से रुपये को सपोर्ट मिलेगा. उनका कहना है कि रुपये में 75.88 के ऊपर मजबूत रेसिस्टेंस है और इसके ऊपर टिकने पर भाव 76.15-76.35 के ऊपरी स्तर को छू सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज मजबूती का अनुमान जता रहे हैं एक्सपर्ट्स, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स 

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक इंट्राडे में रुपये में 75.64-75.5 के लक्ष्य के लिए 75.75 के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 75.9 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया जुलाई वायदा में 75.65 के भाव पर खरीदारी करके 75.90 का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 75.50 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 75.50-76 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Rate Today: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज नहीं हुआ कोई बदलाव, फटाफट चेक करें ताजा भाव

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया वायदा में 75.80 के भाव पर बिकवाली करके 75.20 का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. रुपये के इस सौदे के लिए 76.10 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

कार्वी कॉमट्रेड (Karvy Comtrade) के हेड रिसर्च वीरेश हीरेमथ के मुताबिक इंट्राडे में रुपया वायदा में 75.60 के लक्ष्य के लिए 75.40 के भाव पर खरीदारी कर सकते हैं. आज के कारोबार में रुपये के इस सौदे के लिए 75.30 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: शुगर एक्सपोर्टर्स को बड़ा झटका, लॉकडाउन की वजह से लक्ष्य से कम हुआ निर्यात

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)