logo-image

Rupee Open Today 27 Jan 2020: डॉलर के मुकाबले 3 हफ्ते के निचले स्तर पर रुपया, 18 पैसे कमजोर खुला भाव

Rupee Open Today 27 Jan 2020: सोमवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 18 पैसे की गिरावट के साथ 71.51 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 27 Jan 2020, 09:11 AM

मुंबई:

Rupee Open Today 27th Jan 2020: सोमवार (27 जनवरी 2020) को शुरुआती कारोबार में डॉलर (US Dollar) के मुकाबले रुपया (Indian Rupee) तीन हफ्ते के निचले स्तर पर खुला है. सोमवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 18 पैसे की गिरावट के साथ 71.51 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.33 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने एयर इंडिया (Air India) की 100 फीसदी बिक्री के लिए मंजूरी दी

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपये में कमजोरी के संकेत हैं. उनका कहना है कि आज के कारोबार में रुपया जनवरी वायदा में 71.38-71.45 के लक्ष्य के लिए 71.28 के भाव पर खरीदारी कर सकते हैं. इस सौदे के लिए 71.20 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 27 Jan: सोने और चांदी में आज जोरदार तेजी के संकेत, जानिए क्या है बड़ी वजह

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक इंट्राडे में रुपये में कमजोरी की संभावना है. उनका कहना है कि रुपया जनवरी वायदा में 71.60 के लक्ष्य के लिए 71.20 के भाव पर खरीदारी फायदेमंद है. आज के लिए रुपये के इस कॉन्ट्रैक्ट में 71 के भाव पर स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक शुक्रवार को रुपये में हल्की नरमी के साथ कारोबार होते हुए देखा गया. यूरोपीय सेंट्रल बैंक (ECB) द्वारा ब्याज दरों में कोई भी बदलाव नहीं किए जाने यानि शून्य पर रखने की वजह से डॉलर इंडेक्स (Dollar Index) में उछाल देखा गया. चीन में कोरोना वायरस की वजह से मौतों की संख्या बढ़ने से दुनियाभर के शेयर बाजारों में कमजोरी दखने को मिल रही है. उनका कहना है कि वीकली क्लोजिंग बेसिस पर रुपया 71.20 के रेसिस्टेंस लेवल को पार कर गया है. उनका कहना है कि रुपया अगर इस लेवल के ऊपर टिका रहता है तो भाव 71.40-71.50 के स्तर को छू सकता है. मनोज जैन का कहना है कि बजट को देखते हुए रुपये में भारी उतार-चढ़ाव की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 27 Jan: पेट्रोल-डीजल के दाम में आई बड़ी गिरावट, जानिए क्या है वजह

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक इंट्राडे में रुपया जनवरी वायदा में 71.15 के लक्ष्य के लिए 71.40 के भाव पर बिकवाली कर सकते हैं. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.55 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 71.10-71.50 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया जनवरी वायदा में 71.30 के भाव पर खरीदारी करके 71.55 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस सौदे के लिए 71.15 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: इंश्योरेंस सेक्टर (Insurance Sector) को बजट में मिल सकती है ये बड़ी राहत, हो सकता है बड़ा ऐलान

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)