logo-image

Rupee Open Today 26 February 2020: अमेरिकी डॉलर में कमजोरी से भारतीय रुपया हुआ मजबूत, जानें आज की बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

Rupee Open Today 26 February 2020: बुधवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.75 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 26 Feb 2020, 09:13 AM

मुंबई:

Rupee Open Today 26th February 2020: शुरुआती कारोबार में डॉलर (US Dollar) के मुकाबले बुधवार (26 फरवरी 2020) को रुपये (Indian Rupee) में बढ़त के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. शुरुआती कारोबार में रुपया 13 पैसे की मजबूती के साथ खुला है. बुधवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.75 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. मंगलवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.88 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: EPFO ने पेंशन से जुड़े इस नियम में दी बड़ी छूट, 6.3 लाख पेंशनर्स को होगा फायदा

बीते सत्र में अमेरिकी शेयर बाजार में भारी बिकवाली के बाद अमेरिकी डॉलर में आई कमजोरी से भारतीय रुपये में मजबूती दर्ज की गई थी. डाउजोंस लगातार दूसरे दिन 800 प्वाइंट लुढ़क गया. वहीं 10 साल का अमेरिकी बॉन्ड यील्ड भी रिकॉर्ड निचले स्तर पर चला गया है.

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक इंट्राडे में रुपया फरवरी वायदा में 71.94-72 के लक्ष्य के लिए 71.80 के भाव पर खरीदारी कर सकते हैं. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.70 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: भारी गिरावट के बाद सोने-चांदी में अब क्या करें निवेशक, खरीद लें या और इंतजार करें

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया फरवरी वायदा में 72.20 के लक्ष्य के लिए 71.90 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.50 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया फरवरी वायदा में 71.95 के लक्ष्य के लिए 72.25 के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 72.40 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. उनका कहना है कि आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 71.65-72.05 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर, आम आदमी को लगातार तीसरे दिन राहत

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक दुनियाभर के शेयर बाजारों में भारी उठापटक की वजह से ग्लोबल करेंसी में उतार-चढ़ाव रह सकता है. उनका कहना है कि रुपये में 71.70 के आस-पास सपोर्ट मिल सकता है. रुपया वायदा में 72 के लक्ष्य के लिए 71.70 के आस-पास खरीदारी की जा सकती है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.55 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपये में 72.15 के लक्ष्य के लिए 71.85 के भाव पर खरीदारी कर सकते हैं. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.70 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: मॉरीशस के विदेशी निवेशकों के खिलाफ SEBI उठाने जा रहा है बड़ा कदम

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)