logo-image

Rupee Open Today 25 February 2020: डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया मजबूत, 15 पैसे बढ़कर खुला भाव

Rupee Open Today 25 February 2020: मंगलवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.84 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 25 Feb 2020, 09:12 AM

नई दिल्ली:

Rupee Open Today 25th February 2020: मंगलवार (25 फरवरी 2020) को शुरुआती कारोबार में डॉलर (US Dollar) के मुकाबले रुपये (Indian Rupee) में मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है. शुरुआती कारोबार में रुपया 15 पैसे की मजबूती के साथ खुला है. मंगलवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.84 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.99 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए RBI का नया नारा, 'Cash Is King But Digital Is Divine'

बीते सत्र 2 फीसदी तक लुढ़क गया था रुपया

सोमवार को घरेलू शेयर बाजार में कमजोरी की वजह से अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट दर्ज की गई. कोरोना वायरस (Coronavirus) की चिंता और दुनियाभर के शेयर बाजार में आई भारी बिकवाली की वजह से बीते सत्र में घरेलू शेयर बाजार 2 फीसदी तक लुढ़क गया था. सोमवार को रुपया 72 के स्तर का पार कर गया. रिकॉर्ड विदेशी मुद्रा भंडार (Forex Reserve) और कच्चे तेल (crude oil) की कीमतों में आई भारी गिरावट के बावजूद रुपये में गिरावट देखने को मिली थी.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: इंट्राडे में ऊपरी स्तर से सोने-चांदी में करेक्शन के आसार, निचले भाव पर फिर आ सकती है खरीदारी

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया फरवरी वायदा में 72.10-72.30 के लक्ष्य के लिए 71.90 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 71.70 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: जानिए अभी भी किन शहरों में मिल रहा है सस्ता पेट्रोल-डीजल, यहां है पूरी लिस्ट

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक इंट्राडे में रुपया फरवरी वायदा में 72.20 के लक्ष्य के लिए 71.90 के भाव पर खरीदारी कर सकते हैं. इस सौदे के लिए 71.70 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक इंट्राडे में रुपया फरवरी वायदा में 72.20 के लक्ष्य के लिए 71.90 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 71.75 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं. उनका कहना है कि इंट्रा में स्पॉट रुपये में 71.80-72.20 के दायरे में कारोबार के आसार हैं.

यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस में अकाउंट है तो आपको नए नियम जरूर जान लेने चाहिए, नहीं तो देना पड़ सकता है जुर्माना

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले रुपये में उतार-चढ़ाव रहने की आशंका है. उनका कहना है कि रुपये में गिरावट पर खरीदारी की रणनीति अपनानी चाहिए. रुपये में 71.85 के भाव पर खरीदारी करके 72.05-72.25 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. रुपये में स्टॉपलॉस 71.66 रखना चाहिए.

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) के मुताबिक इंट्राडे में रुपये में 72.15 के लक्ष्य के लिए 71.85 के भाव पर खरीदार करनी चाहिए. इस सौदे के लिए 71.70 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली के इस खूबसूरत बंगले को खरीदना चाह रहे थे नारायण मूर्ति (Narayana Murthy), बाजी मार गए गौतम अडानी (Gautam Adani)

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)