logo-image

Rupee Open Today 23 Dec 2019: डॉलर के मुकाबले मामूली नरमी के साथ खुला रुपया, जानें आज की रणनीति

Rupee Open Today 23 Dec 2019: सोमवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.14 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 23 Dec 2019, 09:08 AM

मुंबई:

Rupee Open Today 23rd Dec 2019: सोमवार (23 दिसंबर 2019) को शुरुआती कारोबार में डॉलर (US Dollar) के मुकाबले रुपया (Indian Rupee) मामूली नरमी के साथ खुला है. शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 2 पैसे की नरमी के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.14 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.12 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: इंट्राडे में सोना-चांदी में क्या बनाएं रणनीति, जानिए आज की बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक रुपया दिसंबर वायदा में 71.10 के भाव पर खरीदारी करके फायदा उठाया जा सकता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए निवेशकों को 70.98 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए. इस सौदे में 71.30 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 23 Dec: जानिए किन शहरों में बढ़ गए डीजल के दाम, देखें पूरी लिस्ट

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक अमेरिका और चीन के बीच पहले चरण की ट्रेड डील होने के संकेत से डॉलर इंडेक्स में मजबूती दर्ज की जा रही है. चीन ने अमेरिका से इंपोर्ट होने वाले कुछ उत्पादों को टैरिफ से राहत देने की घोषणा की है. उनका कहना है कि इस हफ्ते डॉलर मजबूत रह सकता है और क्रूड के दाम ऊंचा रहने और महंगाई बढ़ने से रुपये में कमजोरी दिखाई पड़ सकती है. मनोज जैन का कहना है कि इस हफ्ते रुपया वायदा 71.40-71.55 का स्तर छू सकता है. उनका कहना है कि 71 के स्तर तक आने कोई भी गिरावट खरीदारी का मौका होगी. इस सौदे के लिए निवेशकों को 70.78 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए. निवेशक इस कॉन्ट्रैक्ट में 71.40-71.55 का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: महिंद्रा समूह में हुआ बड़ा बदलाव, आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) समूह के चेयरमैन पद से हटेंगे

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक रुपया दिसंबर वायदा में आज मजबूती की संभावना है. इंट्राडे में रुपये में 71.30 के भाव पर बिकवाली फायदेमंद है. रुपये में आज 70.80 के लक्ष्य के लिए 71.50 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक रुपया दिसंबर वायदा में 71.30 के लक्ष्य के लिए 71 के भाव पर खरीदारी फायदेमंद है. इस सौदे के लिए रुपये में 70.85 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 70.80-71.20 के दायरे में कारोबार होने के आसार हैं.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपये में 71.25 के लक्ष्य के लिए 71.05 के भाव पर खरीदारी फायदे का सौदा साबित हो सकती है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 70.95 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: फिच (Fitch) ने 2019-20 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 4.6 फीसदी किया

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)