logo-image

Rupee Open Today 23 Jan 2020: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में मामूली कमजोरी

Rupee Open Today 23 Jan 2020: गुरुवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 1 पैसे की नरमी के साथ 71.21 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 23 Jan 2020, 09:09 AM

मुंबई:

Rupee Open Today 23rd Jan 2020: गुरुवार (23 जनवरी 2020) को शुरुआती कारोबार में डॉलर (US Dollar) के मुकाबले रुपया (Indian Rupee) बेहद मामूली नरमी के साथ खुला है. गुरुवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 1 पैसे की नरमी के साथ 71.21 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.20 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज तेजी का अनुमान लगा रहे हैं एक्सपर्ट, देखें बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपये में गिरावट के आसार हैं. उनका कहना है कि आज के कारोबार में रुपया जनवरी वायदा में 71.35 के लक्ष्य के लिए 71.15 के भाव पर खरीदारी किया जा सकता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.05 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: आम आदमी के लिए खुशखबरी, 1 हफ्ते में 1 रुपये से ज्यादा सस्ता हो गया पेट्रोल

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक बुधवार को रुपये में हल्का उतार-चढ़ाव दर्ज किया गया. बीते सत्र में रुपया वायदा ने 71.28 का स्तर छू लिया और एक बार फिर लुढ़क गया. ऊपरी स्तरों पर डॉलर इंडेक्स में करेक्शन की वजह से रुपये को सपोर्ट मिलते हुए देखा गया. उनका कहना है कि कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट की वजह से भी रुपये को सपोर्ट मिला. उनका कहना है कि आज के कारोबार में रुपये में हल्की मजबूती दिखाई पड़ सकती है. इंट्राडे में रुपये में 71.20 के आस-पास खरीदारी की जा सकती है. रुपये में 71.35 का स्टॉपलॉस और 71-71.88 का लक्ष्य रखा जा सकता है.

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपये में गिरावट की आशंका बनी हुई है. उनका कहना है कि रुपया जनवरी वायदा में 71.40 के लक्ष्य के लिए 71 के भाव पर खरीदारी कर सकते हैं. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 70.80 के भाव पर स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक इंट्राडे में रुपया जनवरी वायदा में 71.05 के लक्ष्य के लिए 71.25 के भाव पर बिकवाली करनी चाहिए. इस सौदे के लिए 71.25 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 71-71.25 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) के मुताबिक रुपया जनवरी वायदा में 71.10 के भाव पर खरीदारी करके 71.35 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 70.95 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ये हैं दुनिया के वो 5 सबसे अमीर परिवार जिनकी कुल संपत्ति तीन देशों के GDP से भी ज्यादा है

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)