logo-image

Rupee Open Today 22 Nov 2019: डॉलर के मुकाबले रुपये में मामूली बढ़त, 1 पैसे बढ़कर खुला भाव

Rupee Open Today 22 Nov 2019: शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.75 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 22 Nov 2019, 09:09 AM

highlights

  • शुक्रवार को डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 1 पैसे की मजबूती के साथ खुला
  • अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.75 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.76 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 22 Nov 2019: शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले भारतीय रुपये (Indian Rupee) में आज बेहद मामूली नरमी के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 1 पैसे की मजबूती के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.75 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.76 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: बिहार में 35 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर मिलेगा प्याज, इस संस्था ने उठाया बड़ा कदम

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक बीते सत्र में रुपये में एक बेहद सीमित दायरे में कारोबार होते हुए देखा गया. अमेरिका-चीन डील में अनिश्चिततता और फेडरल रिजर्व के अगली पॉलिसी में ब्याज दरें स्थिर रखने के संकेत से डॉलर इंडेक्स की तेजी पर भी ब्रेक लग गया. उनका कहना है कि आज के कारोबार में रुपया वायदा में 71.55-72 के दायरे में कारोबार हो सकता है. उनका कहना है कि किसी भी दिशा में ब्रेकआउट होने की स्थिति में आगे की बाजार की दिशा तय होगी.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: सीएसबी बैंक (CSB Bank) ने एंकर इन्वेस्टर्स से 184 करोड़ रुपये जुटाए, आज खुलेगा IPO

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक NSE पर रुपया नवंबर वायदा में 72.40 के लक्ष्य के लिए 71.80 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 71.50 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज कमजोरी की आशंका जता रहे हैं एक्सपर्ट्स, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया नवंबर वायदा में 71.85 के भाव पर बिकवाली करके मुनाफा कमाया जा सकता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 72 का स्टॉपलॉस और 71.60 का लक्ष्य रखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 22 Nov: 2 दिन की स्थिरता के बाद पेट्रोल हुआ महंगा, डीजल में बदलाव नहीं

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)