logo-image

Rupee Open Today 18 Nov 2019: डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया मजबूत, 10 पैसे बढ़कर खुला भाव

Rupee Open Today 18 Nov 2019: सोमवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.68 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 18 Nov 2019, 09:09 AM

highlights

  • सोमवार को डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 10 पैसे की मजबूती के साथ खुला
  • अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.68 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.78 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 18 Nov 2019: शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले भारतीय रुपये (Indian Rupee) में आज मजबूती के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 10 पैसे की मजबूती के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.68 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.78 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: सऊदी अरामको ला रही है दुनिया का सबसे बड़ा IPO, कंपनी की वैल्यु सुनकर चौंक जाएंगे

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक शुक्रवार को रुपये में तीन महीने के निचले स्तर से रिकवरी देखने को मिली और NSE पर भाव 71.85 के आस-पास बंद हुआ था. पिछले हफ्ते डॉलर इंडेक्स में मजबूती और मूडीज द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था की ग्रोथ को घटाने के अनुमान के बाद रुपये में कमजोरी दर्ज की गई. पिछले हफ्ते में रुपये ने 72.20 का निचला स्तर छू लिया.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में उतार-चढ़ाव की आशंका, जानें आज के लिए बेहतरीन ट्रेडिंग टिप्स

शुक्रवार को अमेरिका और चीन के बाद ट्रेड डील को लेकर हुई बातचीत से डॉलर इंडेक्स में करेक्शन देखने को मिला जिसकी वजह से रुपये में मजबूती दर्ज की गई. उनका कहना है कि आज के कारोबार में रुपये में रिकवरी आ सकती है. वायदा बाजार में रुपया 71.60-71.70 का स्तर दोबारा छू सकता है और 71.70 के स्तर के नीचे टिकने पर भाव 71.50 के स्तर तक भी आ सकता है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक शेयर बाजार में मजबूती की संभावना से रुपये में आज तेजी के आसार हैं. रुपया नवंबर वायदा में 71.40 के लक्ष्य के लिए 72.10 के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस सौदे के लिए 72.30 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: 74 रुपये के पार पहुंच गया पेट्रोल, लगातार पांचवे दिन कीमतों में बढ़ोतरी

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक रुपया नवंबर वायदा में 72.05 के लक्ष्य के लिए 71.70 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 71.50 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 71.50-71.90 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया नवंबर वायदा में 71.90 के भाव पर बिकवाली करके मुनाफा कमा सकते हैं. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 72.10 का स्टॉपलॉस और 71.60 का लक्ष्य रखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर, ये जरूरी नियम हुआ लागू

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)