logo-image

Rupee Open Today 16 Dec 2019: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत, 6 पैसे बढ़कर खुला भाव

Rupee Open Today 16 Dec 2019: सोमवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70.75 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 16 Dec 2019, 09:17 AM

मुंबई:

Rupee Open Today 16th Dec 2019: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में आज हल्की मजबूती दर्ज की जा रही है. सोमवार (16 दिसंबर) को शुरुआती कारोबार में डॉलर (US Dollar) के मुकाबले रुपया (Indian Rupee) हल्की मजबूती के साथ खुला है. शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 6 पैसे की बढ़त के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70.75 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 70.81 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 16 Dec: हफ्ते के पहले दिन सोना-चांदी ख़रीदें या बेचें, देखें बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक आज रुपये में तेजी की संभावना दिख रही है. अजय का कहना है कि रुपया दिसंबर वायदा में 71 के भाव पर बिकवाली करके मुनाफा कमाया जा सकता है. ट्रेडर्स को इस कॉन्ट्रैक्ट में 70.75 के लक्ष्य के लिए 71.12 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 16 Dec: पांच दिन से लगातार सस्ता हो रहा है पेट्रोल, डीजल में कोई बदलाव नहीं

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक भी रुपया आज मजबूत रह सकता है. उनका कहना है कि इंट्राडे में रुपये में 71.20 के भाव पर बिकवाली करके 70.60 का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. इस सौदे के लिए 71.40 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक पिछले हफ्ते रुपया मजबूती के साथ बंद हुआ. हालांकि शुक्रवार को अमेरिकी-चीन के बीच पहले चरण की ट्रेड डील और ब्रिटेन के चुनाव में बोरिस जॉनसन की जीत के बाद रुपये में हल्की नरमी भी देखी गई. ब्रिटेन के चुनाव परिणाम के बाद डॉलर इंडेक्स में गिरावट दर्ज किया गया. वहीं घरेलू बाजार में रुपया भी अपने ऊपरी स्तर से फिसला गया. बता दें कि भारत का विदेशी मुद्रा भंडार (Forex Reserve) 453 अरब डॉलर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया.

उनका कहना है कि जीडीपी आउटलुक निचले स्तर पर रहने और महंगाई में बढ़ोतरी से रुपये में उतार-चढ़ाव की आशंका बरकरार है. उनका कहना है कि रुपये में 70.50-70.60 के स्तर के आस-पास सपोर्ट मिल सकता है. उनका कहना है कि रुपये में कोई भी गिरावट आने पर खरीदारी की रणनीति अपनानी चाहिए. रुपये में 70.60 के आस-पास खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 70.40 का स्टॉपलॉस और लक्ष्य 71-71.10 का रखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: अभी तक रिटर्न (ITR) फाइल नहीं किया है जल्द कर दें, नहीं तो लग जाएगी मोटी चपत

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक रुपया दिसंबर वायदा में 70.70 के लक्ष्य के लिए 71 के भाव पर बिकवाली फायदेमंद है. इस सौदे के लिए 71.15 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. इंट्राडे में स्पॉट रुपये में 70.55-70.95 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) का कहना है कि NSE पर रुपये में 70.85 के भाव पर बिकवाली फायदेमंद है. इस सौदे के लिए 71 का स्टॉपलॉस और 70.60 का लक्ष्य लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या है गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF), इसमें निवेश करके कैसे मिलता है मुनाफा, जानें यहां

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)