logo-image

Rupee Open Today 14 Nov 2019: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में मामूली बढ़त, 2 पैसे बढ़कर खुला भाव

Rupee Open Today 14 Nov 2019: गुरुवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 72.07 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 14 Nov 2019, 09:10 AM

highlights

  • गुरुवार को डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 2 पैसे की मामूली बढ़त के साथ खुला
  • अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 72.07 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 72.09 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 14 Nov 2019: शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले भारतीय रुपये (Indian Rupee) में आज हल्की बढ़त के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. गुरुवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 2 पैसे की मामूली बढ़त के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 72.07 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 72.09 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 14 Nov: पेट्रोल के रेट में भारी बढ़ोतरी, डीजल में कोई बदलाव नहीं

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक बीते सत्र में रुपये में 0.90 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और भाव 72 के स्तर को पार कर गया. उनका कहना है कि कमजोर आईआईपी आंकड़े और खुदरा महंगाई में बढ़ोतरी की वजह से घरेलू शेयर बाजार में दबाव देखा गया. उनका कहना है कि आज के कारोबार में रुपया 72.30-72.40 के स्तर को छू सकता है. रुपये में 72 का बेहद मजबूत सपोर्ट है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: मेट्रोपोलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट (Metropolitan Museum of Art) की ट्रस्टी चुनी गईं नीता अंबानी (Nita Ambani)

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक रुपया नवंबर वायदा में 72.50 के लक्ष्य के लिए 72 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 71.70 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक रुपया नवंबर वायदा में 72.30 के लक्ष्य के लिए 72.05 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 71.90 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 71.80-72.20 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Employees Provident Fund Organisation: कर्मचारियों के जीवन बीमा (Life Insurance) के लिए EPFO ले सकता है बड़ा फैसला

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया नवंबर वायदा में 72.10 के भाव पर खरीदारी करके फायदा उठा सकते हैं. इस सौदे के लिए 71.95 का स्टॉपलॉस और 72.40 का लक्ष्य रखा जा सकता है.

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) के मुताबिक नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर रुपया नवंबर वायदा में 72.25 के लक्ष्य के लिए 72 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.85 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: भारतीय स्टेट बैंक समेत डीएचएफएल के अन्य कर्जदाताओं को बंबई उच्च न्यायालय से मिली राहत

एसएमसी कॉमट्रेड (SMC Comtrade) की असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट वंदना भारती (Vandana Bharti) के मुताबिक रुपया नवंबर वायदा में 72.15 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 72.05 का स्टॉपलॉस लगाकर 72.25 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: इंट्राडे में सोने-चांदी में तेजी आएगी या मंदी, एक्सपर्ट्स से जानें बेहतरीन टिप्स

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)