logo-image

Rupee Open Today 13 Jan 2020: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया हुआ मजबूत, 14 पैसे बढ़कर खुला भाव

Rupee Open Today 13 Jan 2020: सोमवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70.80 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 13 Jan 2020, 09:12 AM

मुंबई:

Rupee Open Today 13 Jan 2020: सोमवार (13 जनवरी 2020) को शुरुआती कारोबार में डॉलर (US Dollar) के मुकाबले रुपया (Indian Rupee) मजबूती के साथ खुला है. शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 14 पैसे की मजबूती के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70.80 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 70.94 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 13 Jan: हफ्ते के पहले दिन MCX पर सोने-चांदी में क्या करें, जानें दिग्गजों की राय

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक रुपया जनवरी वायदा में 71.20 के भाव पर बिकवाली करके फायदा कमा सकते हैं. रुपया जनवरी वायदा में 71.30 का स्टॉपलॉस और 70.85 का लक्ष्य लग सकते हैं.

यह भी पढ़ें: देश में खाने के तेल की अब नहीं होगी कमी, मोदी सरकार ने इस बड़ी योजना पर शुरू किया काम

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक पिछले हफ्ते के आखिर में अमेरिका और ईरान के बीच तनाव कम होने, अमेरिका के साथ चीन के पहले चरण की ट्रेड डील पर हस्ताक्षर करने के संकेत, कच्चे तेल में गिरावट और ग्लोबल शेयर बाजारों में रिकवरी से रुपये को सपोर्ट मिलते हुए देखा गया. पिछले दो कारोबारी सत्र में रुपये में करीब 2 फीसदी की रिकवरी देखने को मिली है और भाव 71 के स्तर को पार कर गया है. उनका कहना है कि रुपया जनवरी वायदा में 70.70-70.50 के लक्ष्य के लिए 71.10-71.20 के आस-पास बिकवाली की जा सकती है. इस सौदे के लिए 71.40 के ऊपर स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया जनवरी वायदा में 71 के भाव पर खरीदारी करके 71.50 का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 70.80 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक इंट्राडे में रुपये में तेजी के संकेत हैं. आज के कारोबार में रुपया जनवरी वायदा में 70.90 के लक्ष्य के लिए 71.25 के भाव पर बिकवाली से मुनाफा हासिल किया जा सकता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.40 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. इंट्राडे में स्पॉट रुपये में 70.75-71.10 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपये में मजबूती की संभावना दिख रही है. उनका कहना है कि इंट्राडे में रुपये में 71.20 के लक्ष्य के लिए 71.5 के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.65 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) की लिस्ट में इन तरीकों से अपने नाम को कर सकते हैं चेक

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)