logo-image

Rupee Open Today 11 February 2020: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत, 5 पैसे बढ़कर खुला भाव

Rupee Open Today 11 February 2020: मंगलवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.24 प्रति डॉलर के स्तर पर खुला है.

Updated on: 11 Feb 2020, 09:09 AM

मुंबई:

Rupee Open Today 11th February 2020: मंगलवार (11 फरवरी 2020) को शुरुआती कारोबार में डॉलर (US Dollar) के मुकाबले रुपये (Indian Rupee) में हल्की बढ़त दर्ज की जा रही है. शुरुआती कारोबार में रुपया 5 पैसे की मजबूती के साथ खुला है. मंगलवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.24 प्रति डॉलर के स्तर पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.29 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: MCX पर सोना और चांदी में आज क्या करें निवेशक, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक इंट्राडे में रुपया फरवरी वायदा में 71.26-71.38 के लक्ष्य के लिए 71.50 के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस सौदे के लिए 71.64 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: आम आदमी के लिए खुशखबरी, 6 दिन में 1 रुपये से ज्यादा सस्ता हो गया पेट्रोल-डीजल

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपये में कमजोरी की आशंका है. उनका कहना है कि रुपया फरवरी वायदा में 72 के लक्ष्य के लिए 71.50 के भाव पर खरीदारी कर सकते हैं. इस सौदे के लिए 71.30 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक इंट्राडे में रुपया फरवरी वायदा में 71.60 के लक्ष्य के लिए 71.30 के भाव पर खरीदारी कर सकते हैं. इस सौदे के लिए 71.30 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 71.20-71.50 के दायरे में कारोबार के आसार हैं.

यह भी पढ़ें: बेरोजगारी बढ़ने, खपत घटने से बढ़ रहा है आर्थिक संकट, चिदंबरम का सरकार पर निशाना

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक सोमवार को रुपया 71.40 के स्तर पर बंद हुआ था. कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट की वजह से रुपये में मजबूती देखने को मिली थी. हालांकि घरेलू शेयर बाजार में बिकवाली और डॉलर इंडेक्स में मजबूती की वजह से रुपये में सीमित तेजी की संभावना है. उनका कहना है कि आज के कारोबार में रुपये में 71.20-71.55 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) के मुताबिक रुपया फरवरी वायदा में 71.35 के भाव पर बिकवाली करके 71.1 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.5 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: रिजर्व बैंक (RBI) के इस कदम से और सस्ता हो जाएगा होम (Home) और ऑटो लोन (Auto Loan)

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)