logo-image

Rupee Open Today: डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत, 3 पैसे बढ़कर खुला भाव

Rupee Open Today 11 Feb 2021: आज शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 3 पैसे की हल्की बढ़त के साथ 72.81 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 11 Feb 2021, 10:44 AM

highlights

  • अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 3 पैसे की हल्की बढ़त के साथ 72.81 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.84 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था 

मुंबई:

Rupee Open Today 11 Feb 2021: गुरुवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले भारतीय रुपये (Rupee) में मजबूती के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. आज शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 3 पैसे की हल्की बढ़त के साथ 72.81 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया (Rupee Trading Call) 72.84 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था. घरेलू शेयर बाजार में खरीदारी की वजह से रुपये में बढ़त का रुख है. बुधवार (10 फरवरी) को डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया (Rupee Vs Dollar) 4 पैसे बढ़कर 72.84 के स्तर पर बंद हुआ था. मंगलवार को रुपया 72.88 के स्तर पर बंद हुआ था. 

यह भी पढ़ें: ऊपरी लेवल पर मुनाफावसूली से फिसला शेयर बाजार, निफ्टी 15,100 के नीचे

रुपये पर एक्सपर्ट का नजरिया

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक इंट्राडे में रुपया फरवरी वायदा में 72.85 के लक्ष्य के लिए 73 के भाव पर बिकवाली फायदे का सौदा साबित हो सकती है. रुपये के इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 73.1 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. आज के कारोबार में रुपये में 72.75-73 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया फरवरी वायदा में 72.89 के लक्ष्य के लिए 73 के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. रुपये के इस सौदे के लिए 73.12 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए. 

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

कमोडिटी मार्केट एक्सपर्ट वीरेश हीरेमथ के मुताबिक इंट्राडे में रुपया फरवरी वायदा में 73 के लक्ष्य के लिए 72.75 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. रुपये के इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 73.65 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: दाल इंपोर्ट को लेकर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने दिया ये बड़ा बयान

कमोडिटी मार्केट के जानकार अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया फरवरी वायदा में 72.90 के भाव पर खरीदारी करके 73.40 का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. रुपये के इस सौदे के लिए 72.70 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

पृथ्वी फिनमार्ट प्राइवेट लिमिटेड (Prithvi Finmart Pvt Ltd) के डायरेक्टर (कमोडिटी एंड करेंसी) मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक अमेरिका में राहत पैकेज आने की उम्मीद और बजट घाटे की वजह से डॉलर इंडेक्स में गिरावट बढ़ सकती है. शॉर्ट टर्म में डॉलर इंडेक्स 89.80 के महत्वपूर्ण सपोर्ट लेवल को छू सकता है. उनका कहना है कि रुपये में डेली क्लोजिंग बेसिस पर 72.70-72.55 के लक्ष्य के लिए बिकवाली की जा सकती है. उनका कहना है कि इस सौदे के लिए 73.35 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में 123 फीसदी बढ़ा गैर-बासमती चावल का एक्सपोर्ट, पढ़ें पूरी खबर

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का newsnationtv.comसे कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)