logo-image

Rupee Open Today 11 Dec 2019: डॉलर के मुकाबले रुपये में मामूली बढ़त, 3 पैसे बढ़कर खुला भाव

Rupee Open Today 11 Dec 2019: बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 70.92 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

Updated on: 11 Dec 2019, 09:08 AM

मुंबई:

Rupee Open Today 11th Dec 2019: बुधवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर (US Dollar) के मुकाबले रुपया (Indian Rupee) हल्की बढ़त के साथ खुला है. बुधवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 3 पैसे की मामूली बढ़त के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee)
70.89 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 70.92 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: फेड के ब्याज दरों पर आने वाले नतीजों से पहले सोने-चांदी में दायरे में कारोबार के आसार

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक रुपये में आज मजबूती के आसार दिखाई पड़ रहे हैं. अजय का कहना है कि रुपया दिसंबर वायदा में 71.15 के भाव पर बिकवाली करके फायदा कमाया जा सकता है. ट्रेडर्स को इस सौदे में 70.90 का लक्ष्य हासिल हो सकता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए ट्रेडर्स को 71.25 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today 11 Dec: पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार दूसरे दिन स्थिर, देखें प्राइस लिस्ट

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक आज रुपये में कमजोरी के आसार हैं. उनका कहना है कि इंट्राडे में रुपये में 70.80 के भाव पर खरीदारी करके 71.30 का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. इस रुपये के इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 70.60 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक मंगलवार को रुपये में मजबूती देखी गई और वायदा में भाव ने 71 का स्तर छू लिया. अमेरिकी डॉलर की आवक बढ़ने की वजह से रुपये को सपोर्ट मिल रहा है. बता दें कि भारत का विदेशी मुद्रा भंडार (forex reserve) रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है. उनका कहना है कि इंट्राडे में रुपये में मजबूती बनी रहने की संभावना है और भाव 70.70 का स्तर छू सकता है. मनोज कहते हैं कि रुपये में 71.10 के भाव पर बिकवाली करके 70.70-70.80 का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. इस सौदे के लिए 71.25 का स्टॉपलॉस लगाया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: पोर्क के दाम दोगुना होने से चीन में महंगाई आठ साल के उच्चस्तर पर

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक रुपया दिसंबर वायदा में 70.90 के लक्ष्य के लिए 71.20 के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस सौदे के लिए 71.35 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं. इंट्राडे में स्पॉट रुपये में 70.75-71.10 की रेंज में कारोबार की संभावना है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) का कहना है कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर रुपये में 71 के भाव पर बिकवाली करके 70.65 का लक्ष्य हासिल की जा सकती है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.15 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खबर, आपके PF में हो सकता है बड़ा बदलाव

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)