logo-image

Rupee Open Today 10 Feb 2020: 6 पैसे बढ़कर खुला रुपया, अभी भी कमजोरी की आशंका बरकरार

Rupee Open Today 10 Feb 2020: सोमवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.34 प्रति डॉलर के स्तर पर खुला है.

Updated on: 10 Feb 2020, 09:31 AM

मुंबई:

Rupee Open Today 10th February 2020: सोमवार (10 फरवरी 2020) को शुरुआती कारोबार में डॉलर (US Dollar) के मुकाबले रुपये (Indian Rupee) में मजबूती देखी जा रही है. शुरुआती कारोबार में रुपया 6 पैसे की बढ़त के साथ खुला है. सोमवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.34 प्रति डॉलर के स्तर पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.40 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: उद्योग और कारोबार जगत से संपर्क बनाए रखेगी मोदी सरकार, वित्तमंत्री ने दिया भरोसा

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया फरवरी वायदा में 71.65 के लक्ष्य के लिए 71.40 के भाव पर खरीदारी कर सकते हैं. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.25 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने और चांदी में आज आ सकती है तेजी, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक इंट्राडे में रुपये में कमजोरी के आसार हैं. उनका कहना है कि रुपया फरवरी वायदा में 72 के लक्ष्य के लिए 71.50 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.30 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया फरवरी वायदा में 71.75 के लक्ष्य के लिए 71.50 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.35 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 71.35--71.65 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक पिछले हफ्ते रुपया 71.50 के स्तर के ऊपर बंद हुआ था. उनका कहना है कि पिछले हफ्ते अमेरिका में आए मैन्युफैक्चरिंग और नई नौकरियों के शानदार आंकड़ों की वजह से अमेरिकी डॉलर में मजबूती देखने को मिली है. बीते सत्र में डॉलर इंडेक्स नई ऊंचाई पर पहुंच गया और 98.50 के महत्वपूर्ण स्तर को पार कर लिया. कोरोना वायरस की चिंता और डॉलर इंडेक्स में मजबूती की वजह से इस हफ्ते रुपये के ऊपर दबाव बना रहने की आशंका है. उनका कहना है कि अगर रुपया 71.50 के ऊपर टिका रहता है तो भाव 71.70-71.85 के स्तर को छू सकता है. रुपये में फिलहाल 71.30 का बेहद मजबूत सपोर्ट बना हुआ है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: जानिए किन शहरों में मिल रहा है सस्ता पेट्रोल-डीजल, इतने कम हो गए रेट

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)