logo-image

Rupee Open Today 1 Nov 2019: डॉलर के मुकाबले रुपया हुआ कमजोर, 6 पैसे नरमी के साथ खुला भाव

Rupee Open Today 1 Nov 2019: शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70.98 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 01 Nov 2019, 09:11 AM

highlights

  • शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 6 पैसे की नरमी के साथ खुला
  • अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70.98 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 70.92 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 1 Nov 2019: शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले भारतीय रुपये (Indian Rupee) में आज नरमी के साथ कारोबार हो रहा है. शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 6 पैसे की नरमी के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70.98 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 70.92 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने-चांदी में आज मजबूती के साथ कारोबार की संभावना, जानें जानकारों की राय

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक बीते सत्र में घरेलू शेयर बाजार में मुनाफावसूली से रुपये में कमजोरी दर्ज की गई थी. दक्षिण कोरिया के मिसाइल टेस्ट, अमेरिका-चीन ट्रेड डील पर संकट और ग्लोबल शेयर बाजारों में बिकवाली से रुपये पर दबाव है. उनका कहना है कि आज के कारोबार में रुपये में 70.90-71.25 के दायरे में कारोबार हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today 1 Nov: 2 दिन की स्थिरता के बाद पेट्रोल-डीजल फिर हुआ सस्ता, चेक करें नए रेट

एंजेल कमोडिटी (Angel Commodity) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक आज रुपया नवंबर वायदा में 71 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 70.80 और लक्ष्य 71.40 लगाया जा सकता है. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 70.70-71.40 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक रुपया नवंबर वायदा में 71.35 के लक्ष्य के लिए 71.10 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 70.95 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 71-71.20 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

यह भी पढ़ें: PMC Bank खाताधारकों के लिए अच्छी खबर, RBI उठाने जा रहा है ये बड़ा कदम

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trevedi) के मुताबिक आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में सीमित दायरे का कारोबार होने की संभावना है. रुपये में 70.70 का सपोर्ट और 71.10 का रेसिस्टेंस है.

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया नवंबर वायदा में 71.10 के भाव पर खरीदारी से फायदा कमाया जा सकता है. इस सौदे के लिए 70.95 का स्टॉपलॉस और 71.35-71.45 का लक्ष्य रखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: इंश्योरेंस (Insurance) और निवेश (Investment) में क्या अंतर है, आपको ये जरूर पता होना चाहिए

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)