News Nation Logo
Banner

पिछले 4 महीने में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 5 फीसदी मजबूत हो गया भारतीय रुपया

Dollar Rupee News: एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता ने बताया कि कोरोना काल में बीते चार महीने में डॉलर के मुकाबले जबरदस्त मजबूती दर्ज करने वाली मुद्राओं में रुपया शामिल है.

IANS | Updated on: 28 Aug 2020, 01:53:37 PM
Rupee Dollar

Rupee Rate Today (Photo Credit: फाइल फोटो)

मुंबई:

Rupee Rate Today: घरेलू शेयर बाजार (Share Market) में तेजी से देसी करेंसी रुपया (Rupee) भी मजबूत हुआ है. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया बीते चार महीने में करीब पांच फीसदी मजबूत हुआ है. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन बढ़त दर्ज की गई. देसी करेंसी पिछले सत्र से 0.75 फीसदी तेजी के साथ 73.33 रुपये प्रति डॉलर पर बनी हुई थी जबकि इससे पहले 73.28 रुपये प्रति डॉलर तक उछली.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की इस योजना में 40 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिला फायदा

पांच मार्च के बाद के सबसे ऊंचे स्तर पर रुपया
एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता ने बताया कि कोरोना काल में बीते चार महीने में डॉलर के मुकाबले जबरदस्त मजबूती दर्ज करने वाली मुद्राओं में रुपया शामिल है. उन्होंने बताया कि घरेलू शेयर बाजार में आई जबरदस्त तेजी और डॉलर का इन्फ्लो बढ़ने से देसी करेंसी को मजबूती मिली है. डॉलर के मुकाबले रुपया पांच मार्च के बाद के सबसे ऊंचे स्तर पर है जब देसी करेंसी 73.04 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बनी हुई थी. घरेलू शेयर बाजार भी बीते करीब छह महीने की ऊंचाई पर बना हुआ है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के खौफ से लाखों लोगों ने लिया कोविड स्पेशल इंश्योरेंस कवर

कोरोना काल के आरंभिक दिनों में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले देसी करेंसी में कमजोरी आई थी जब रुपया डॉलर के मुकाबले 76.96 रुपये प्रति डॉलर तक फिसला था. उसके बाद अब तक रुपये में करीब पांच फीसदी की मजबूती आई है. दोपहर 12.41 बजे बीएसई का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र से 305 अंकों यानी 0.78 फीसदी की बढ़त के साथ 39,418.47 पर कारोबार कर रहा था और एनएसई का प्रमुख सूचकांक निफ्टी 83.25 अंकों यानी 0.72 फीसदी की तेजी के साथ 11,642.50 पर बना हुआ था. उधर, दुनिया की छह मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचक डॉलर इंडेक्स बीते सत्र से 0.53 फीसदी की तेजी के साथ 92.50 पर कारोबार कर रहा था.

First Published : 28 Aug 2020, 01:51:41 PM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो