News Nation Logo

विजयदशमी से पहले महंगाई पर बड़ी जीत, खुदरा मुद्रास्फीति दर में गिरावट

नवरात्रि से देश में ​त्योहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है. तीन दिन बयान यानी 15 अक्टूबर को विजयदशमी का त्योहार मनाया जाना है. इस फेस्टिव सीजन के बीच मोदी सरकार के लिए महंगाई के मोर्चे पर राहतभरी खबर आई है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 12 Oct 2021, 07:14:30 PM
Retail inflation rate

Retail inflation rate (Photo Credit: सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली:

नवरात्रि से देश में ​त्योहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है. तीन दिन बयान यानी 15 अक्टूबर को विजयदशमी का त्योहार मनाया जाना है. इस फेस्टिव सीजन के बीच मोदी सरकार के लिए महंगाई के मोर्चे पर राहतभरी खबर आई है. दरअसल, अगस्त के मुकाबले सितंबर माह में खुदरा महंगाई दर में भारी कमी देखने को मिली है. आंकड़ों के अनुसार सितंबर में खुदरा महंगाई दर ( Retail inflation rate ) गिरकर 4.45 प्रतिशत तक पहुंच गई. जबकि अगस्त में खुदरा महंगाई दर 5.3 प्रतिशत रिकॉर्ड की गई थी.

यह खबर भी पढ़ें- क्या BJP छोड़ कांग्रेस में शामिल होंगे वरुण गांधी? जानिए उनका जवाब

अप्रैल-2021 के बाद पहली बार सबसे कम खुदरा महंगाई दर

आपको बता दें कि नेशनल स्टैटिकल ऑफिस (NSO) की तरफ ने 12 अक्टूबर को सितंबर के लिए खुदरा महंगाई दर के आंकड़े जारी किए हैं. राहतभरी खबर यह है कि अप्रैल-2021 के बाद पहली बार सबसे कम खुदरा महंगाई दर सितंबर में ही रिकॉर्ड की गई है. आम आदमी के लिहाज से यह खबर राहत पहुंचाने वाली इसलिए है क्योकि ताजा आंकड़ों के अनुसार खाने-पीने की चीजें सस्ती होने से ही खुदरा महंगाई दर में गिरावट देखी गई है. आंकड़ों की मानें तो खाद्य महंगाई (Food Inflation) दर सितंबर में गिरकर 0.68 प्रतिशत ही रह गई. जबकि अगस्त में यह 3.11 प्रतिशत के आसपास थी. 

यह खबर भी पढ़ें- क्या BJP छोड़ कांग्रेस में शामिल होंगे वरुण गांधी? जानिए उनका जवाब

एक बात आपको और बता दें कि रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया (RBI) ने अपनी ताजा मौद्रिक नीति समीक्षा में मौजूदा साल के लिए अपना मुद्रास्‍फीति अनुमान 5.3 प्रतिशत कर दी है. जबकि पहले इसको 5.7 प्रतिशत रखा गया था.

First Published : 12 Oct 2021, 07:14:30 PM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.