logo-image

इस राज्य में महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल, वैट बढ़ाने का हुआ ऐलान, आपकी जेब पर पड़ेगा बड़ा असर

अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) ने पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price Today) पर क्रमश: 2 फीसदी और 1 फीसदी वैट बढ़ाने की घोषणा की है.

Updated on: 16 Apr 2020, 09:04 AM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): राजस्थान के नागरिकों को पेट्रोल और डीजल के लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ सकते हैं. दरअसल, अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) ने पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price Today) पर लगने वाले वैट (VAT) में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. राज्य सरकार ने पेट्रोल के ऊपर 2 फीसदी और डीजल के ऊपर 1 फीसदी वैट बढ़ाने की घोषणा की है. सरकार की ओर से वैट में बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज तेजी का अनुमान जता रहे हैं एक्सपर्ट्स, देखें बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

पेट्रोल पर 36 फीसदी और डीजल पर 27 फीसदी लगेगा वैट

जानकारी के मुताबिक राज्य में पेट्रोल के ऊपर लगने वाला वैट अब 34 फीसदी से बढ़कर 36 फीसदी हो गया है. वहीं डीजल के ऊपर लगने वाला वैट भी 26 फीसदी से बढ़कर 27 फीसदी हो चुका है. बता दें कि 22 मार्च को भी राज्य में पेट्रोल और डीजल के ऊपर वैट में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का निर्णय लिया था. उस दौरान पेट्रोल पर लगने वाला वैट 30 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया था. दूसरी ओर डीजल पर भी वैट को 22 फीसदी से बढ़ाकर 26 फीसदी करने का ऐलान किया गया था.

यह भी पढ़ें: इस राज्य में शुरू हुई गेहूं (Wheat) की सरकारी खरीद, किसानों को मिली बड़ी राहत

मोदी सरकार ने पिछले महीने एक्साइज ड्यूटी में की थी बढ़ोतरी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजस्थान में पेट्रोल और डीजल के रेट में क्रमश: 1.50 रुपये और 80 पैसे तक बढ़ने का अनुमान है. बता दें कि पिछले महीने केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने पेट्रोल (Petrol Price) और डीजल (Diesel Price) पर एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) को बढ़ा दिया था. सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी.