logo-image

Rabi Crop Sowing Report: किसानों के आंदोलन के बावजूद बढ़ गया रबी फसल का रकबा, जानिए कितनी बढ़ी बुवाई

Rabi Crop Sowing Report: केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी बुवाई के आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले साल के मुकाबले इस साल अब तक रबी फसलों की बुवाई पांच फीसदी ज्यादा हो चुकी है.

Updated on: 19 Dec 2020, 04:11 PM

नई दिल्ली :

Rabi Crop Sowing Report: कोरोना महामारी (Coronavirus) के संकट और तीन सप्ताह से ज्यादा समय से चल रहे किसानों के आंदोलन के बावजूद रबी फसलों की बुवाई (Crop Wise Sowing Area) पर कोई असर नहीं पड़ा है. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी बुवाई के आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले साल के मुकाबले इस साल अब तक रबी फसलों की बुवाई पांच फीसदी ज्यादा हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: CryptoCurrency के ट्रेडिंग वॉल्यूम में भारी उछाल, सरकार प्रतिबंध लगाने के लिए ला सकती है नया कानून

रबी फसलों की बुवाई
देश के किसानों ने 564.56 लाख हेक्टेयर में रबी फसलों की बुवाई (India Crop Situation) की है, जोकि पिछले साल से 25.41 लाख हेक्टेयर यानी 4.71 फीसदी अधिक है. रबी सीजन की सबसे प्रमुख फसल गेहूं की बुवाई 294.01 लाख हेक्टेयर में हुई है, जबकि दलहनों की बुवाई 140.89 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है. दलहनों की बुवाई पिछले साल से 8.81 लाख हेक्टेयर ज्यादा हो चुकी है. 

यह भी पढ़ें: अडानी समूह ने किसान आंदोलन में दुष्प्रचार का मुकाबला करने के लिए चलाया विज्ञापन अभियान

तिलहनों की बुवाई (Rabi Sowing Reported Across India) भी पिछले साल से 4.51 लाख हेक्टेयर बढ़कर 76.99 लाख हेक्टेयर हो चुकी है. तिलहनों में सबसे ज्यादा सरसों की खेती 69.94 लाख हेक्टेयर में हुई है. रबी सीजन की फसलों की बुवाई अभी चल रही है.