logo-image

Coronavirus (Covid-19): पीएम किसान योजना से किसानों को मिल रही है बड़ी राहत, 1 महीने में इतने पैसे किए गए ट्रांसफर

Coronavirus (Covid-19): प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान-Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) स्कीम में ही गत 24 मार्च से अब तक करीब एक महीने में किसानों के खातों में 17,986 करोड़ रूपए जमा किए गए हैं.

Updated on: 30 Apr 2020, 09:32 AM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने कहा है कि कोविड-19 (Coronavirus Epidemic) संकट के चलते प्रभावी लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के निर्देश पर किसानों को हरसंभव राहत दी गई है. उन्होंने पत्रकार वार्ता में कहा कि अकेले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-Kisan Scheme-Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) स्कीम में ही गत 24 मार्च से अब तक करीब एक महीने में किसानों के खातों में 17,986 करोड़ रूपए जमा किए गए हैं. प्रारंभ से अब तक 9.39 करोड़ किसान परिवार लाभान्वित हुए हैं तथा 71,000 करोड़ रुपये की राशि अंतरित की जा चुकी है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी के बीच दुनिया की इस बड़ी कंपनी ने की जबर्दस्त कमाई

मनरेगा के अंतर्गत लगभग 12 करोड़ जॉब कार्ड धारक
किसानों की भलाई के लिए पहले कभी किसी भी सरकार ने इतने कम समय में इतनी ज्यादा राशि नहीं दी. उन्होंने साथ ही बताया कि जीडीपी (GDP) में कृषि के योगदान के भी बढ़ने की उम्मीद है. कृषि मंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि ग्रामीण विकास मंत्रालय के तहत मनरेगा के अंतर्गत लगभग 12 करोड़ जॉब कार्ड धारक देशभर में है. मनरेगा में आगामी मई, जून के लिए 20 हजार करोड़ रुपए की स्वीकृति दे दी गई है. बकाया राशि का शत-प्रतिशत अप्रैल के पहले सप्ताह में ही भुगतान कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: DA में बढ़ोतरी को फ्रीज करने के बाद मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिया एक और झटका

एक करोड़ 70 लाख से अधिक मानव दिवस सृजित हो चुके हैं. आगे के कार्यों के लिए 33 हजार करोड़ रुपए की सैद्धान्तिक स्वीकृति भी राज्यों को दे दी गई है कि वे चिंतित न हो. मनरेगा के तय 264 कार्यों में से 162 कार्य कृषि से ही संबंधित है, जिन पर करीब 66 प्रतिशत राशि खर्च हुई है.