logo-image

PM Kisan Scheme: किसान सम्मान निधि की 9वीं किस्त आज होगी जारी, जानिए कितने करोड़ किसानों को होगा फायदा

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme-PM KISAN: प्रधानमंत्री 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 19,500 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि का हस्तांतरण करेंगे.

Updated on: 09 Aug 2021, 07:03 AM

highlights

  • 9 अगस्त 2021 को किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 9वीं किस्त जारी की जाएगी
  • 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 19,500 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि जारी होगी

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme-PM KISAN): प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (PM-Kisan 9th Installment) के तहत किसानों को अब तक 2000 रुपये की 8 किस्‍त मिल चुकी हैं. आज यानी 9 अगस्त 2021 को किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 9वीं किस्त जारी की जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Scheme) के तहत नवीं किस्त को आज यानी 9 अगस्त 2021 दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जारी करेंगे. प्रधानमंत्री 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 19,500 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि का हस्तांतरण करेंगे. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री किसान लाभार्थियों से बातचीत करने के साथ राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे. इस अवसर पर, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी उपस्थित रहेंगे. प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि की 8वीं किस्त 14 मई 2021 को जारी की गई थी.

यह भी पढ़ें: आईडीबीआई बैंक निजीकरण : डेलॉयट, केपीएमजी लेनदेन सलाहकार की दौड़ में

गौरतलब है कि पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को एक वित्त वर्ष में 6,000 रुपये की राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर चार महीने में सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है. पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी होती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आठवीं किस्त मार्च-अप्रैल महीने में जारी हो सकती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने औपचारिक रूप से इस योजना का शुभारंभ 24 फरवरी, 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में आयोजित एक भव्य समारोह के साथ किया था. एक दिसंबर, 2018 से इस योजना का फायदा किसानों को मिल रहा है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम में ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन
पीएम किसान योजना का लाभ पाने के लिए खेती की जमीन के कागज और आधार कार्ड, अपडेटेड बैंक अकाउंट, एड्रेस प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है. योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा. इसके बाद वहां दिख रहे न्यू रजिस्ट्रेशन ऑपशन पर क्लिक करना होगा जो आपको एक दूसरे पेज पर ले जाएगा. इसके बाद आपसे आधार नंबर पूछा जाएगा. आधार नंबर देने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन का फॉर्म आ जाएगा. आप अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म पूछी गई सारी जानकारी भर दें और सबमिट कर दे. इसी के साथ आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. अगर आपको इससे जुड़ी कोई और समस्या भी आए तो आप इस हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: वित्तवर्ष 22 की पहली तिमाही में वास्तविक GDP वृद्धि 20 फीसदी अपेक्षितः रिपोर्ट

ऑनलाइन ऐसे चेक कर सकते हैं अपना नाम
किसानों को सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा और होम पेज पर फार्मर कॉर्नर पर जाना होगा. फार्मर कॉर्नर में लाभार्थी सूची के लिंक पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करना होगा. सभी जानकारियां भरने के बाद Get Report पर क्लिक करते ही पूरी लिस्ट आ जाएगी.