logo-image

PM Kisan Samman Nidhi-PM KISAN: PM मोदी 25 दिसंबर को जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की अगली किस्त

PM Kisan Samman Nidhi-PM KISAN: PMO के मुताबिक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए होने वाले इस कार्यक्रम में पीएम मोदी नौ करोड़ लाभार्थी किसान परिवारों को 18,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि भेजने की अनुमति प्रदान करेंगे.

Updated on: 23 Dec 2020, 04:40 PM

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme-PM KISAN): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 25 दिसंबर 2020 को पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की अगली किस्त जारी करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से यह जानकारी साझा की गई है. PMO के मुताबिक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए होने वाले इस कार्यक्रम में पीएम मोदी नौ करोड़ लाभार्थी किसान परिवारों को 18,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि भेजने की अनुमति प्रदान करेंगे. 

यह भी पढ़ें: 2020 में कैसी रही शेयर मार्केट की चाल, 2021 में कौन से शेयर दे सकते हैं बंपर रिटर्न

पीएमओ के मुताबिक इस आयोजन के दौरान 6 अलग-अलग राज्यों के किसानों के साथ पीएम मोदी की बातचीत भी होगी.  किसान पीएम किसान सम्मान निधि के अलावा सरकार के द्वारा उठाए गए अन्य कदमों पर भी अपने अनुभव साझा करेंगे. इस कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी उपस्थित रहेंगे.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम में ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

  • इस योजना का लाभ पाने के लिए खेती की जमीन के कागज और आधार कार्ड, अपडेटेड बैंक अकाउंट, एड्रेस प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है.
  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको पीएम किसान की ऑफिशियर वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा.
  • इसके बाद वहां दिख रहे न्यू रजिस्ट्रेशन ऑपशन पर क्लिक करना होगा जो आपको एक दूसरे पेज पर ले जाएगा.
  • इसके बाद आपसे आधार नंबर पूछा जाएगा. आधार नंबर देने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन का फॉर्म आ जाएगा.
  • आप अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म पूछी गई सारी जानकारी भर दें और सबमिट कर दे. इसी के साथ आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.
  • अगर आपको इससे जुड़ी कोई और समस्या भी आए तो आप इस हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Year Ender 2020: 2020 में इन 10 कारों की रही धूम, देखिए पूरी लिस्ट

बता दें कि 1 दिसंबर 2019 से पीएम किसान स्कीम (PM Kisan Scheme) के आवेदन के लिए आधार का होना जरूरी कर दिया गया है. अगर किसी आवेदक ने बगैर आधार के स्कीम में आवेदन किया तो उनके अकाउंट में 6 हजार रुपये नहीं आएंगे. जानकारों का कहना है कि पीएम किसान योजना के तहत आवेदन करते समय आधार नंबर नहीं होने या फिर गलत दर्ज करने पर इस योजना का फायदा नहीं मिल पाता है.

यह भी पढ़ें: 2020 में Hero Splendor के सिर बंधा नंबर वन का ताज, देखें टॉप 10 बाइक की लिस्ट

24 फरवरी, 2019 को शुरू हुई थी योजना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने औपचारिक रूप से इस योजना का शुभारंभ 24 फरवरी, 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में आयोजित एक भव्य समारोह के साथ किया था. यह योजना एक दिसंबर, 2018 से ही प्रभावी है. पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को हर साल 6,000 रुपये की राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर चार महीने में सीधे उनके बैंक खातों में हस्तांतरित की जाती है.