logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Petrol Price Today: मुंबई में 80 रुपये के पार बिक रहा है पेट्रोल, जानें आपके शहर में क्या है रेट

Petrol Price Today: Indian Oil की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 74.91 रुपये, 80.59 रुपये, 77.61 रुपये और 77.91 रुपये प्रति लीटर चुकाना पड़ रहा है.

Updated on: 05 Dec 2019, 07:44 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price Today 5th Dec 2019: पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार चौथे दिन स्थिर हैं. गुरुवार को भी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं किया है. बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में 7 नवंबर के बाद पेट्रोल के दाम में 2.31 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है.

यह भी पढ़ें: Jio ने अपने प्रतिद्वंद्वी वोडाफोन-Idea और Airtel से सस्ता किया टैरिफ प्लान, जानें यहां

कच्चे तेल में लाल निशान में कारोबार
गुरुवार को विदेशी बाजार में डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में लाल निशान में कारोबार होते हुए देखा गया. WTI और ब्रेंट क्रूड क्रमश: 58.25 डॉलर प्रति औंस और 63 डॉलर प्रति औंस के करीब कारोबार कर रहा है. बुधवार को घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानि MCX पर कच्चा तेल (Crude) नवंबर वायदा 149 रुपये के उछाल के साथ 4,188 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: महंगे टैरिफ के दौर में वापस आ सकते हैं बीएसएनएल (BSNL) के पुराने सुनहरे दिन

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में क्या है भाव
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), कोलकाता (Kolkata) और चेन्नई (Chennai) में पेट्रोल (Petrol News) ग्राहकों को क्रमश: 74.91 रुपये, 80.59 रुपये, 77.61 रुपये और 77.91 रुपये प्रति लीटर के भाव पर उपलब्ध है. चारों महानगरों में डीजल (Petrol Diesel Price
Today) के लिए ग्राहकों को क्रमश: 65.78 रुपये, 69 रुपये, 68.19 रुपये और 69.53 रुपये प्रति लीटर चुकाना पड़ रहा है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: बीएसएनएल (BSNL) और एमटीएनएल (MTNL) को वापस लाभ में लाएंगे, रविशंकर का बड़ा बयान

रोजाना तय होते हैं रेट
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

यह भी पढ़ें: महंगे हो सकते हैं रोजमर्रा के सामान, जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक में हो सकता है बड़ा फैसला

SMS के जरिए भी पता कर सकते हैं अपने शहर के पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के दाम
कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते हैं. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं.