logo-image

Petrol Rate Today 4 April 2020: लॉकडाउन में इन शहरों में मिल रहा है सस्ता पेट्रोल-डीजल, देखें पूरी लिस्ट

Petrol Rate Today 4 April 2020: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price) के दाम में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है.

Updated on: 04 Apr 2020, 07:19 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Rate Today 4 April 2020: शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol Diesel News) में आई करीब 1 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी के बाद आज यानि शनिवार (4 अप्रैल) को कीमतों में स्थिरता दर्ज की जा रही है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price) के दाम में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है. बता दें कि शुक्रवार को मुंबई में पेट्रोल 1.01 रुपये और डीजल 1 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया था.

यह भी पढ़ें: करेंसी, डेट मार्केट के ट्रेडिंग समय में हुआ बदलाव, जानें कब से लागू हो रहा नया समय

चार बड़े महानगर में पेट्रोल-डीजल के रेट

इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक शनिवार (4 अप्रैल 2020) को दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), कोलकाता (Kolkata) और चेन्नई (Chennai) में पेट्रोल (Petrol Price) के लिए ग्राहकों को क्रमश: 69.59 रुपये, 76.31 रुपये, 73.30 रुपये और 72.28 रुपये प्रति लीटर चुकाना पड़ रहा है. दूसरी ओर चारों महानगर में डीजल (Diesel Price) के लिए क्रमश: 62.29 रुपये, 66.21 रुपये, 65.62 रुपये और 65.71 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: BSNL के इस प्लान में मिल रहा है बंपर डेटा, मिल रही है एक साल की वैलिडिटी

कच्चे तेल में जोरदार तेजी

शुक्रवार को MCX पर कच्चा तेल अप्रैल वायदा 431 रुपये की जोरदार तेजी के साथ 2,052 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था. बीते सत्र में डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) और ब्रेंट क्रूड (Brent) में क्रमश: 29 डॉलर प्रति बैरल और 34 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार होते हुए देखा गया.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

रोजाना तय होता है पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) का दाम

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें: महिलाओं के जनधन खातों में इन तारीखों में ट्रांसफर हो जाएंगे पैसे, जानिए पूरा शेड्यूल

SMS से भी पता कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के भाव

कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी पता कर सकता है. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजा जा सकता है.