logo-image

Petrol Rate Today 31st March 2020: ऑयल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी नहीं किया कोई बदलाव, क्रूड 18 साल के निचले स्तर पर

Petrol Rate Today 31st March 2020: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने लगातार 15वें दिन पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel News) की कीमतों को स्थिर रखा है.

Updated on: 31 Mar 2020, 07:14 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Rate Today 31st March 2020: मंगलवार यानि 31 मार्च को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price) में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने लगातार 15वें दिन पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel News) की कीमतों को स्थिर रखा है. बता दें कि पिछले 15 दिन से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में स्थिरता है.

यह भी पढ़ें: आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने ग्राहकों के लिए शुरू की WhatsApp बैंकिंग, मिलेंगी ये सुविधाएं

चार बड़े महानगर में पेट्रोल-डीजल के दाम

इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक मंगलवार (31 मार्च 2020) को दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), कोलकाता (Kolkata) और चेन्नई (Chennai) में पेट्रोल (Petrol Price) के लिए क्रमश: 69.59 रुपये, 75.30 रुपये, 72.29 रुपये और 72.28 रुपये प्रति लीटर के भाव पर भुगतान करना पड़ रहा है. दूसरी ओर चारों महानगर में डीजल क्रमश: 62.29 रुपये, 65.21 रुपये, 64.62 रुपये और 65.71 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस की वजह से बैंक बंद करने के सवाल पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया ये जवाब

कच्चे तेल में मजबूती

मंगलवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) में करीब 3 फीसदी और ब्रेंट क्रूड (Brent) में करीब आधा फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है. WTI Crude और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 20.50 डॉलर प्रति बैरल और 23 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया जा रहा है. सोमवार को MCX पर कच्चा तेल अप्रैल वायदा 75 रुपये की गिरावट के साथ 1,624 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था. विदेशी बाजार में कच्चा तेल 18 साल के निचले स्तर तक लुढ़क गया है. विदेशी बाजार में कच्चे तेल में 6 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई. दुनियाभर में कच्चे तेल की मांग कम होने और उत्पादन में बढ़ोतरी से कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. हालांकि आज कीमतों में रिकवरी दर्ज की गई है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

रोजाना तय होती हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतें

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus Lockdown: खाद्य तेलों की मांग मार्च-अप्रैल के दौरान घटने की संभावना

SMS से भी पता कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के रेट

कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी पता कर सकता है. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजा जा सकता है.