News Nation Logo

Petrol Rate Today 3 April 2020: आम आदमी का लगा बड़ा झटका, पेट्रोल और डीजल 1 रुपये हुआ महंगा, देखें पूरी लिस्ट

Petrol Rate Today 3 April 2020: आज मुंबई में पेट्रोल 1.01 रुपये और डीजल 1 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. बता दें कि इससे पहले 1 अप्रैल को कोलकाता में पेट्रोल 1.01 रुपये और डीजल 1 रुपये महंगा हुआ था.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 03 Apr 2020, 07:36:35 AM
petrol pump

Petrol Diesel Rate Today 3 April 2020 (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Rate Today 3 April 2020: देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन आयल कॉरपोरेशन (IOC) ने कहा है कि देश में अप्रैल 2020 से बीएस-6 (BS-6) ईंधन की आपूर्ति शुरू हो गई है लेकिन यह काम पेट्रोल, डीजल (Petrol, Diesel) के दाम बढ़ाए बिना हुआ है. तेल कंपनी ने कहा है कि महाराष्ट्र, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल जैसे कुछ राज्यों में एक अप्रैल से पेट्रोल, डीजल के दाम जो वृद्धि हुई है वह इन राज्यों में राज्य बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर (वैट) दर बढ़ने की वजह से हुई है. भारत बीएस-4 मानक से सीधे बीएस-6 मानक के ईंधन की ओर बढ़ा है. यह यूरो-6 पेट्रोल और डीजल ईंधन के समकक्ष है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस : विश्व बैंक ने भारत को एक अरब डॉलर की आपात सहायता को मंजूरी दी

बीएस-6 मानक का स्वच्छ ईंधन तैयार करने पर तेल कंपनियों की लागत एक रुपये प्रति लीटर बढ़ी है लेकिन पेट्रोलियम कंपनियों ने इसका बोझ उपभोक्ताओं पर डालने के बजाय इसे अंतररष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट में समायोजित किया है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम इस समय 17 साल के निचले स्तर पर आ गए हैं.

मुंबई में करीब 1 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

शुक्रवार यानि 3 अप्रैल को पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol Diesel News) में करीब 1 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने 18वें दिन पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel News) की कीमतों को बढ़ाया है. आज मुंबई में पेट्रोल 1.01 रुपये और डीजल 1 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. बता दें कि इससे पहले 1 अप्रैल को कोलकाता में पेट्रोल 1.01 रुपये और डीजल 1 रुपये महंगा हुआ था.

यह भी पढ़ें: Coronavirus Epidemic: संकट बढ़ने की आशंका से एशियाई बाजारों में गिरावट का रुख जारी

चार बड़े महानगर में पेट्रोल-डीजल के भाव

इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक शुक्रवार (3 अप्रैल 2020) को दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), कोलकाता (Kolkata) और चेन्नई (Chennai) में पेट्रोल (Petrol Price) के लिए क्रमश: 69.59 रुपये, 76.31 रुपये, 73.30 रुपये और 72.28 रुपये प्रति लीटर के भाव पर भुगतान करना पड़ रहा है. दूसरी ओर चारों महानगर में डीजल क्रमश: 62.29 रुपये, 66.21 रुपये, 65.62 रुपये और 65.71 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है.

आईओसी ने कहा कि लागत में उल्लेखनीय वृद्धि के बावजूद पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं. कंपनी ने कहा कि कुछ राज्यों मसलन महाराष्ट्र, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में एक अप्रैल से ईंधन के दाम में बढ़ोतरी बिक्री कर या मूल्य वर्धित कर (वैट) में बढ़ोतरी की वजह से हुई है. आईओसी ने बयान में कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों ने देशभर में अपनी रिफाइरियों, पाइपलाइन और विपणन वितरण नेटवर्क को अद्यतन करने पर 35,000 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. इसका कुछ प्रभाव पेट्रोल-डीजल के खुदरा दाम पर पड़ता। ‘‘लेकिन कोविड-19 की वजह से पैदा हुए संकट के मद्देनजर पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने कीमतों में बदलाव नहीं करने का फैसला किया.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस महामारी से वैश्विक अर्थव्यवस्था में हो सकती है एक प्रतिशत की कमी: संयुक्त राष्ट्र

कच्चे तेल में जोरदार गिरावट

शुक्रवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) में करीब 5 फीसदी और ब्रेंट क्रूड (Brent) में करीब 3 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. WTI Crude और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 24 डॉलर प्रति बैरल और 29 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार हो रहा है. बीते सत्र में MCX पर कच्चा तेल अप्रैल वायदा 61 रुपये की गिरावट के साथ 1,619 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

रोजाना तय होता है पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) का भाव

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें: आनंद महिंद्रा ने कर्मचारियों को पत्र लिखा, लॉकडाउन में खुद को भविष्य के लिये तैयार करें

SMS से भी पता कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के दाम

कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी पता कर सकता है. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजा जा सकता है.

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 03 Apr 2020, 07:36:35 AM