logo-image

Petrol Rate Today 12 Dec: जानिए कहां मिल रहा है सस्ता पेट्रोल, 2 दिन बाद कीमतों में आई नरमी

Petrol Rate Today 12 Dec 2019: गुरुवार को देश की राजधानी दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल 5 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है, जबकि कोलकाता में पेट्रोल के रेट में 6 पैसे प्रति लीटर की कमी की गई है.

Updated on: 12 Dec 2019, 07:47 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Rate Today 12th Dec 2019: 2 दिन की स्थिरता के बाद आज यानि गुरुवार को पेट्रोल की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है. हालांकि डीजल की कीमतों में स्थिरता का रुख बना हुआ है. गुरुवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने पेट्रोल के रेट में 6 पैसे प्रति लीटर तक की कमी कर दी है, जबकि डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है.

यह भी पढ़ें: ADB ने 2020 के लिए भारत का GDP ग्रोथ अनुमान घटाकर 5.1 फीसदी किया

कहां कितना सस्ता हुआ पेट्रोल
गुरुवार को देश की राजधानी दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल 5 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है, जबकि कोलकाता में पेट्रोल के रेट में 6 पैसे प्रति लीटर की कमी की गई है.

कच्चे तेल में रिकवरी
गुरुवार को विदेशी बाजार में डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में करीब आधा फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार होते हुए देखा जा रहा है. WTI और ब्रेंट क्रूड क्रमश: 59 डॉलर प्रति औंस के करीब और 64 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर कारोबार दर्ज किया जा रहा है. बुधवार को घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानि MCX पर कच्चा तेल (Crude) दिसंबर वायदा 39 रुपये की गिरावट के साथ 4,156 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो के यूजर्स को बड़ा झटका, अब यह सस्ता प्लान नहीं मिलेगा

देश के बड़े महानगरों में पेट्रोल-डीजल के भाव
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), कोलकाता (Kolkata) और चेन्नई (Chennai) में पेट्रोल (Petrol News) क्रमश: 74.95 रुपये, 80.60 रुपये, 77.61 रुपये और 77.92 रुपये प्रति लीटर के भाव पर पेट्रोल ग्राहकों को मिल रहा है. चारों महानगरों में डीजल (Petrol Diesel
Price Today) क्रमश: 66.04 रुपये, 69.27 रुपये, 68.45 रुपये और 69.81 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना तय होते हैं
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

यह भी पढ़ें: इन तीन सरकारी कंपनियों को हो सकता है विलय, मोदी सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

SMS के जरिए भी पता कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के रेट
कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकता है. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं.