logo-image

Petrol Price Today 10 Dec: पेट्रोल-डीजल की तेजी पर लगा ब्रेक, यहां चेक करें आज के भाव

Petrol Price Today 10 Dec: मंगलवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है.

Updated on: 10 Dec 2019, 07:37 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price Today 10th Dec 2019: सोमवार को पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Rate) की कीमतों में आई बढ़त के बाद आज यानि मंगलवार को कीमतों में स्थिरता देखी जा रही है. मंगलवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है. बता दें कि सोमवार को दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल 14 पैसे प्रति लीटर, जबकि कोलकाता में 13 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया था. वहीं दूसरी ओर डीजल का दाम भी 22 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ गए थे.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को राहत, सप्लाई बढ़ने से दिल्ली में घटी प्याज की कीमतें

क्रूड कीमतों में लाल निशान में कारोबार
मंगलवार को विदेशी बाजार में डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में लाल निशान में कारोबार होते हुए देखा गया. WTI और ब्रेंट क्रूड क्रमश: 59 डॉलर प्रति औंस के करीब और 64 डॉलर प्रति औंस के करीब कारोबार दर्ज किया जा रहा है. सोमवार को घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानि MCX पर कच्चा तेल (Crude) दिसंबर वायदा 5 रुपये की नरमी के साथ 4,201 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: भारत से सोया खली एक्सपोर्ट नवंबर के दौरान 85 फीसदी लुढ़का

देश के बड़े शहरों में पेट्रोल-डीजल के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार मंगलवार को दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), कोलकाता (Kolkata) और चेन्नई (Chennai) में पेट्रोल (Petrol News) का रेट क्रमश: 75 रुपये, 80.65 रुपये, 77.67 रुपये और 77.97 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया जा रहा है. चारों महानगरों में डीजल (Petrol Diesel Price Today) क्रमश: 66.04 रुपये, 69.27 रुपये, 68.45 रुपये और 69.81 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

रोजाना तय होते हैं रेट
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

यह भी पढ़ें: गोल्ड-सिल्वर रेश्यो (Gold Silver Ratio) क्या है, आइये इसे आसान भाषा में समझें

SMS के जरिए भी पता कर सकते हैं अपने शहर के पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के दाम
कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते हैं. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं.