logo-image

Petrol Diesel Price: लगातार दूसरे दिन महंगा हुआ पेट्रोल, फटाफट जानें आज के नए रेट

Petrol Diesel Price: 2 दिन में राजधानी दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल 14 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. वहीं दूसरी ओर डीजल (Diesel) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

Updated on: 18 Jul 2019, 07:30 AM

highlights

  • गुरुवार को OMC ने लगातार दूसरे दिन पेट्रोल (Petrol) की कीमतों में बढ़ोतरी की
  • 2 दिन में राजधानी दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल 14 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया
  • दूसरी ओर डीजल (Diesel) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 18 July: गुरुवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने लगातार दूसरे दिन पेट्रोल (Petrol) की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है. 2 दिन में राजधानी
दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल 14 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. वहीं दूसरी ओर डीजल (Diesel) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: PNB और इलाहाबाद बैंक के बाद भूषण पावर एंड स्टील ने इस बैंक को लगाया 238 करोड़ का चूना

किस शहर में कितने बढ़े दाम
गुरुवार को दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में 8 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीं कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल क्रमश: 12 पैसे और 9 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है.

यह भी पढ़ें: विदेश में सरकारी बांड बिक्री इस साल 5 अरब डालर पर सीमित रख सकती है सरकार: रिपोर्ट

किस शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) का दाम
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 73.35 रुपये, 78.96 रुपये, 75.77 रुपये और 76.18 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 66.24 रुपये, 69.43 रुपये, 68.31 रुपये और 69.96 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) छोटे भाई अनिल अंबानी के लिए बनेंगे संकटमोचक, क्या है मामला, पढ़ें पूरी खबर

क्रूड कीमतों में हल्की नरमी
विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हल्की नरमी के साथ कारोबार दर्ज किया गया. ब्रेंट क्रूड में 63.50 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 56.60 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया. बुधवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जुलाई वायदा 14 रुपये की नरमी के साथ 3,933 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: मल्टीब्रांड में FDI संबंधी नियम में बदलाव का कोई प्रस्ताव नहीं

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.