logo-image

Petrol Diesel Price 23 July: दिल्ली और मुंबई में महंगा हो गया पेट्रोल, जानिए नए भाव

Petrol Diesel Price: मंगलवार को दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में 6 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई. वहीं दूसरी ओर कोलकाता में पेट्रोल का दाम 10 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है.

Updated on: 23 Jul 2019, 07:43 AM

highlights

  • मंगलवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल (Petrol) के दाम बढ़ाए
  • मंगलवार को दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल में 6 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी
  • कोलकाता में पेट्रोल (Petrol) का दाम 10 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 23 July: मंगलवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल (Petrol) के दाम बढ़ा दिए हैं. हालांकि डीजल (Diesel) की कीमतों में लगातार पांचवें दिन भी कोई बदलाव नहीं किया गया है. मध्यपूर्व में तनाव की वजह से कच्चे तेल की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है.

जानकारों के मुताबिक तेल कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी देखी जा रही है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: भारत सरकार ने लिया बड़ा फैसला, देश में क्रिप्टो करेंसी पर लगेगा बैन

किस शहर में कितना बढ़ा पेट्रोल
मंगलवार को दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में 6 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई. वहीं दूसरी ओर कोलकाता में पेट्रोल का दाम 10 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है.

यह भी पढ़ें: शाओमी ने फार्च्यून ग्लोबल 500 की लिस्ट में हुई शामिल, सबसे युवा कंपनी बनी

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार मंगलवाव को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 73.41 रुपये, 79.02 रुपये, 75.87 रुपये और 76.24 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 66.24 रुपये, 69.43 रुपये, 68.31 रुपये और 69.96 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के बालाघाट में बंजर भूमि काजू की खेती, निरीक्षण करने आए अधिकारी

क्रूड कीमतों में मजबूती
मध्यपूर्व में तनाव से सप्लाई प्रभावित होने की आशंका से बीते सत्र में कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती देखने को मिली है. गौरतलब है कि पिछले हफ्ते ईरान की सेना द्वारा ब्रिटेन के टैंकर को जब्त करने के बाद मध्यपूर्व में तनाव फैल गया है. मंगलवार को ब्रेंट क्रूड में 63 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में भी 56 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार होते हुए देखा गया. सोमवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल अगस्त वायदा 72 रुपये की मजबूती के साथ 3,900 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: 5 हजार रुपये में खोल सकते हैं Post Office, होगी लाखों रुपये की कमाई

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं नए भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.