logo-image

Petrol Diesel Price: किस शहर में कितना सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, यहां देखें लिस्ट

Petrol Diesel Price: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल (Petrol) की कीमतों में लगातार छठें दिन कटौती की है. 6 दिन में दिल्ली में पेट्रोल 55 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है.

Updated on: 30 Jul 2019, 07:51 AM

highlights

  • OMC ने पेट्रोल (Petrol) की कीमतों में लगातार छठें दिन कटौती की
  • 6 दिन में दिल्ली में पेट्रोल 55 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है
  • मंगलवार को डीजल (Diesel) भी 7 पैसे लीटर सस्ता हो गया है

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 30 July: पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल (Petrol) की कीमतों में लगातार छठें दिन कटौती की है. 6 दिन में दिल्ली में पेट्रोल 55 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. मंगलवार को डीजल (Diesel) भी 7 पैसे लीटर सस्ता हो गया है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: छोटे निवेशकों को लुभाएगी पेटीएम मनी (Paytm Money), 250 करोड़ रुपये होगा निवेश

किस शहर में कितना सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल
मंगलवार को दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमतों में 12 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है, जबकि चेन्नई में पेट्रोल 14 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. वहीं दिल्ली और चेन्नई में डीजल 7 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. मुंबई और कोलकाता में डीजल के दाम में क्रमश: 8 पैसे और 3 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है.

यह भी पढ़ें: SBI ने फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) को लेकर किया ये बड़ा फैसला, 42 करोड़ ग्राहकों पर होगा असर

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार मंगलवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 72.86 रुपये, 78.48 रुपये, 75.50 रुपये और 75.66 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 66 रुपये, 69.17 रुपये, 68.19 रुपये और 69.71 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: जेआरडी टाटा (JRD Tata) ने 5 दशक में 95 से ज्यादा कंपनी खड़ी करने का बनाया था कीर्तिमान

कच्चे तेल में मजबूती
मंगलवार को विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आधा फीसदी मजबूती के साथ कारोबार दर्ज किया गया. ब्रेंट क्रूड में 64 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 57 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर पर कारोबार देखने को मिला. सोमवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल अगस्त वायदा 52 रुपये की गिरावट के साथ 3,921 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो के ग्राहकों को My Jio App में मिलेगी ये खास सेवा, आसान हो जाएगा ये काम

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं नए भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.