logo-image

Petrol Diesel Price: खुशखबरी, लगातार पांचवे दिन सस्ता हो गया पेट्रोल, डीजल के दाम भी घटे

Petrol Diesel Price: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल (Petrol) की कीमतों में कटौती जारी रखते हुए पांचवे दिन यानि सोमवार को भी भाव घटा दिए हैं. पांच दिन में राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 42 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है.

Updated on: 29 Jul 2019, 07:34 AM

highlights

  • OMC ने पेट्रोल (Petrol) की कीमतों में लगातार पांचवे दिन कटौती की  
  • पांच दिन में राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 42 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया  
  • सोमवार को डीजल (Diesel) की कीमतों में 12 पैसे लीटर की कमी की गई  

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 29 July: पेट्रोल (Petrol) का दाम लगातार पांचवे दिन घट गया है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल (Petrol) की कीमतों में कटौती जारी रखते हुए पांचवे दिन यानि सोमवार को भी भाव घटा दिए हैं. पांच दिन में राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 42 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. सोमवार को डीजल (Diesel) की कीमतों में भी 12 पैसे लीटर की कमी की गई है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: नए जमाने के 'पेट्रोल पंप' खोलकर मोटी कमाई करने का शानदार मौका

किस शहर में कितने घटे रेट
सोमवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में क्रमश: 15 पैसे, 14 पैसे, 12 पैसे और 16 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. वहीं दूसरी ओर दिल्ली और मुंबई में डीजल का दाम 11 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. कोलकाता और चेन्नई में डीजल क्रमश: 7 पैसे और 12 पैसे सस्ता हो गया है.

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक वाहनों की स्पेयर बैटरी पर भी SMEV की टैक्स घटाने की मांग

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार सोमवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 72.99 रुपये, 78.61 रुपये, 75.63 रुपये और 75.80 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 66.07 रुपये, 69.25 रुपये, 68.22 रुपये और 69.78 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक वाहनों पर GST 12 फीसदी से घटकर 5 फीसदी हुई, जीएसटी काउंसिल का बड़ा फैसला

कच्चे तेल की कीमतों पर दबाव
सोमवा को विदेशी बाजार में कच्चे तेल की नरमी के साथ कारोबार होते हुए देखा गया. ब्रेंट क्रूड में 63.25 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 56.15 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर कारोबार दर्ज किया गया. शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल अगस्त वायदा 35 रुपये की मामूली गिरावट के साथ 3,873 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: एप्पल को ट्रंप की चेतावनी : मैक प्रो के पार्ट्स चीन में बनाए तो आयात शुल्क में छूट नहीं

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं नए भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.