logo-image

​​​​​Petrol Diesel Rate 20 Sep: दिल्ली में पेट्रोल 73 रुपये के पार, चार दिन में 1 रुपये से ज्यादा बढ़ गया भाव

Petrol Diesel Rate: शुक्रवार को दिल्ली और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों (Petrol Price) में क्रमश: 35 पैसे प्रति लीटर और 37 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है.

Updated on: 20 Sep 2019, 07:50 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Rate 20 Sep: पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों में लगातार चौथे दिन बढ़ोतरी जारी है. पिछले 4 दिन में देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में पेट्रोल (petrol) 1.03 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है, जबकि डीजल (diesel) के दाम में 86 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है. शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 73 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है. बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा दिए हैं.

यह भी पढ़ें: ई सिगरेट (E-Cigarette) पर पूरी तरह से रोक लगाई गई, कैबिनेट ने लिया फैसला

किस शहर में कितना महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल
शुक्रवार को दिल्ली और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों (Petrol Price) में क्रमश: 35 पैसे प्रति लीटर और 37 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है, जबकि मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल 34 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. वहीं दूसरी ओर दिल्ली और कोलकाता में डीजल 28 पैसे प्रति लीटर महंगा बिक रहा है, जबकि मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, LED TV को सस्ता करने जा रही है नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार, इंपोर्ट ड्यूटी (Import Duty) को लेकर किया बड़ा फैसला

किस शहर में कितना है रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 73.06 रुपये, 78.73 रुपये, 75.77 रुपये और 75.93 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 66.29 रुपये, 69.54 रुपये, 68.70 रुपये और 70.07 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

यह भी पढ़ें: आर्थिक मंदी (Economic Slowdown) से बचा रहेगा भारत, दुनिया की इस बड़ी एजेंसी ने जताया अनुमान

कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती
शुक्रवार को डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में करीब 1 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार होते हुए देखा गया. ब्रेंट क्रूड में 65 डॉलर प्रति बैरल के करीब और WTI क्रूड में करीब 59 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया. गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल सितंबर वायदा 13 रुपये की बढ़त के साथ 4,151 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: इन स्मार्ट तरीकों से क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का करें इस्तेमाल, फटक भी नहीं पाएगी कोई परेशानी

रोजाना 6 बजे बदल जाती हैं कीमतें
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.