News Nation Logo

खुशखबरी: Petrol Pump पर नहीं लगानी पड़ेगी लाइन, घर बैठे मिलेगा पेट्रोल-डीजल

Petrol Pump: बतौर पायलट प्रोजेक्ट पुणे (Pune) में कुछ महीने पहले इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने अपने किस्म की पहली होम डिलीवरी शुरू की है. इसके तहत वाहन मालिकों को घर बैठे पहले से बुक कराने पर ईंधन की होम डिलीवरी (Home Delivery) की जा रही है.

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 14 Oct 2019, 11:01:06 AM
Petrol Pump-ऐसे वाहन से होगी होम डिलीवरी.

highlights

  • 'डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ फ्यूल' से पुणे और अन्य शहरों में हो रही होम डिलीवरी.
  • अब आप घर बैठे कम से कम 200 लीटर पेट्रोल और डीजल मंगवा सकते हैं.
  • अगले साल से देश भर में लागू हो सकती है यह सुविधा.

नई दिल्ली:

Petrol Price Today-Petrol Pump: बतौर पायलट प्रोजेक्ट पुणे (Pune) में कुछ महीने पहले इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने अपने किस्म की पहली होम डिलीवरी शुरू की है. इसके तहत वाहन मालिकों को घर बैठे पहले से बुक कराने पर ईंधन की होम डिलीवरी (Home Delivery) की जा रही है. 'डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ फ्यूल' के नाम से शुरू की गई यह योजना बतौर पायलट प्रोजेक्ट (Pilot Project) कुछ और शहरों में लागू करने के बाद अगले साल से देश भर में लागू कर दी जाएगी.

यह भी पढ़ेंः LoC पर पाकिस्तानी आतंकियों की घुसपैठ रोकने के लिए बढ़ाए गए भारतीय सैनिक

पुणे में चल रहा है पायलट प्रोजेक्ट
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने ऑनलाइन पेट्रोल-डीजल मंगवाने की सुविधा पुणे और चेन्नई समेत कुछ और शहरों में शुरू कर दी है. आईओसी (IOC) के मुताबिक, अब आप घर बैठे कम से कम 200 लीटर पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) मंगवा सकते हैं. शुरू में कंपनी सिर्फ डीजल की होम डिलीवरी कर रही थी, लेकिन अब पेट्रोल की भी होम डिलीवरी शुरू हो गई है. इसकी एक वजह यह थी कि कंपनी डीजल की आपूर्ति कर इससे जुड़े जोखिम व्यावहारिक स्तर पर देख लेना चाहती थी.

एचपीसीएल भी शुरू करेगी डिलीवरी
पेट्रोल-डीजल की होम डिलीवरी को लेकर एचपीसीएल (HPCL) को भी इस मॉडल को लागू करने में किसी तरह की परेशानी नहीं है. कंपनी ने इसके लिए काम करना शुरू कर दिया है. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने पिछले साल सितंबर महीने में ही फ्यूल एट डोर स्टेप (Fuel at Door Step) पर काम करना शुरू किया था. चेन्नई के कोलत्तूर स्थित एक पेट्रोल पंप ने पेट्रोल-डीजल की होम डिलीवरी की शुरुआत की है. शुरुआत में एक ग्राहक को 2500 लीटर तक डीजल दिया जाएगा. इसके लिए ग्राहकों से अलग से कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा.

यह भी पढ़ेंः 'गांधीजी ने आत्महत्या कैसे की?' परीक्षा में पूछे गए इस बेढब सवाल पर बच्चों का सिर चकराया

कैसे मिलेगा डीजल
कंपनी ने इसके लिए डीजल भरने वाली मशीन को एक ट्रक (Truck) में लगाया है. ट्रक में एक टंकी भी लगी हुई है. इसके जरिए ही शहर में लोगों को डीजल की होम डिलिवरी (Fulel@DoorStep) हो रही है. इस सुविधा के लिए रीपोज ऐप को शुरू किया गया है, जिसके जरिए ग्राहक ऑर्डर बुक करा सकेंगे. कम से कम 200 और अधिकतम 2500 लीटर तक की बुकिंग की जा सकती है. हालांकि, इस सुविधा का कई पेट्रोल पंप मालिक विरोध भी कर रहे हैं. उनका कहना है कि इससे आत्महत्या की घटनाएं बढ़ेंगी.

दिल्ली में सुविधा शुरू करने को मंथन जारी
दिल्ली (Delhi) सहित दूसरे मेट्रो शहरों में पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए विभिन्न विभागों से चर्चा चल रही है. डीजल के मुकाबले पेट्रोल ज्यादा ज्वलनशील है, इसलिए इन शहरों में भी शुरुआत डीजल से होगी. सड़क या घर के सामने कार में डीजल डालते वक्त आग का खतरा रहता है. लिहाजा, होम डिलीवरी हाउसिंग सोसाइटी (Housing Society) से शुरू की जाएगी, क्योंकि वहां खाली जगह होती है. इस जगह की लोहे का जाल से घेराबंदी की जाएगी. वहीं वाहनों में डीजल डाला जाएगा. पैसे भी वहीं चुकाने पड़ेंगे.

First Published : 14 Oct 2019, 10:46:34 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो