logo-image

Petrol Price Today 5 Nov 2019: पेट्रोल के दाम लगातार पांचवे दिन घटे, डीजल स्थिर, चेक करें नए रेट

Petrol Price Today 5 Nov 2019: मंगलवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है.

Updated on: 05 Nov 2019, 07:36 AM

नई दिल्ली:

Petrol Price Today 5 Nov 2019: पेट्रोल (Petrol Rate Today) के दाम लगातार पांचवे दिन घट गए हैं. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने लगातार पांचवे दिन पेट्रोल की कीमतों में कटौती की है. पेट्रोल का दाम (Petrol Rate) आज 5 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. हालांकि डीजल (Diesel Price Today) के दाम में आज कोई भी बदलाव नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ें: हेल्थ इंश्योरेंस में मैटरनिटी कवर (Maternity Cover) लेना क्यों है जरूरी, जानिए इसके फायदे

चार महानगरों में पेट्रोल-डीजल के रेट
मंगलवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार मंगलवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल (Today Petrol News) क्रमश: 72.60 रुपये, 78.28 रुपये, 75.32 रुपये और 75.45 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. वहीं चारों महानगरों में डीजल (Petrol Diesel Price Today) क्रमश: 65.75 रुपये, 68.96 रुपये, 68.16 रुपये और 69.50 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है.

यह भी पढ़ें: डेट म्यूचुअल फंड (Debt Mutual Fund) क्या है और ये क्यों है निवेश का सबसे सुरक्षित तरीका, जानें यहां

कच्चे तेल (Crude Oil) में लाल निशान में कारोबार
मंगलवार को विदेशी बाजार में डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में लाल निशान में कारोबार हो रहा है. डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 56.50 डॉलर प्रति बैरल के नीचे और 62 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार कर रहा है. सोमवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल नवंबर वायदा 122 रुपये की मजबूती के साथ 4,060 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: EPF खाताधारकों के लिए खुशखबरी, EPFO ने किया ये बड़ा ऐलान

रोजाना 6 बजे बदल जाती हैं कीमतें
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

यह भी पढ़ें: भारत में बुलियन बैंकिंग को लेकर चर्चाएं शुरू, आम आदमी को होंगे बड़े फायदे

SMS के जरिए भी पता कर सकते हैं अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के रेट
कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते हैं. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं.