News Nation Logo
Banner

Petrol Price Today 1 Nov 2019: 2 दिन की स्थिरता के बाद पेट्रोल-डीजल फिर हुआ सस्ता, चेक करें नए रेट

Petrol Price Today 1 Nov 2019: शुक्रवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल (Petrol Rate Today) में 6 पैसे प्रति लीटर और डीजल (Diesel Rate Today) के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती की है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 01 Nov 2019, 07:39:28 AM
Petrol Price Today 1 Nov 2019

Petrol Price Today 1 Nov 2019 (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Petrol Price Today 1 Nov 2019: 2 दिन की स्थिरता के बाद आज यानि शुक्रवार को पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Rate) की कीमतों में हल्की गिरावट दर्ज की जा रही है. शुक्रवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल (Petrol Rate Today) में 6 पैसे प्रति लीटर और डीजल (Diesel Rate Today) के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती की है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली-NCR में आसमान पर पहुंचा प्याज और टमाटर का भाव

कहां कितना सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल
शुक्रवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल के दाम क्रमश: 6 पैसे प्रति लीटर और 2 पैसे प्रति लीटर घटा दिए हैं. वहीं मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल 3 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. दिल्ली और चेन्नई में डीजल का दाम भी क्रमश: 5 पैसे प्रति लीटर और 3 पैसे प्रति लीटर घट गया है. मुंबई और कोलकाता में डीजल के दाम में 2 पैसे की कटौती की गई है.

यह भी पढ़ें: PMC Bank खाताधारकों के लिए अच्छी खबर, RBI उठाने जा रहा है ये बड़ा कदम

चार महानगरों में पेट्रोल-डीजल के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल (Today Petrol News) क्रमश: 72.86 रुपये, 78.51 रुपये, 75.55 रुपये और 75.69 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. वहीं चारों महानगरों में डीजल (Petrol Diesel Price Today) के दाम क्रमश: 65.80 रुपये, 68.99 रुपये, 68.19 रुपये और 69.52 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गए हैं.

यह भी पढ़ें: इंश्योरेंस (Insurance) और निवेश (Investment) में क्या अंतर है, आपको ये जरूर पता होना चाहिए

कच्चे तेल (Crude Oil) में कमजोरी
शुक्रवार को विदेशी बाजार में डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड की कीमतों में नरमी के साथ कारोबार दर्ज किया गया. पिछले हफ्ते अमेरिका में कच्चे तेल का स्टॉक (Crude Inventory) बढ़ने की वजह से कीमतों पर दबाव आया है. फिलहाल डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 54.50 डॉलर प्रति बैरल के नीचे और 60.25 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार हो रहा है. गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल नवंबर वायदा 20 रुपये की कमजोरी के साथ 3,860 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था. अमेरिकी ऊर्जा विभाग (Energy Information Administration-EIA) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक पिछले हफ्ते अमेरिका में 57 लाख बैरल कच्चे तेल का स्टॉक बढ़ा है. अमेरिका में कच्चे तेल का स्टॉक बढ़कर 43.89 करोड़ बैरल हो गया है.

यह भी पढ़ें: SBI में है सेविंग अकाउंट तो 1 लाख रुपये से कम रहने पर मिलेगा सिर्फ इतना ब्याज

रोजाना 6 बजे बदल जाती हैं कीमतें
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

यह भी पढ़ें: दलहन कारोबारियों के लिए खुशखबरी, बढ़ सकती है दाल इंपोर्ट की समयसीमा

SMS के जरिए भी पता कर सकते हैं अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के रेट
कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते हैं. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं.

First Published : 01 Nov 2019, 07:39:28 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो