logo-image

Petrol Diesel Price: 6 दिन में इतना सस्ता हो गया पेट्रोल, फटाफट जानें नए रेट

Petrol Diesel Price: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमतों में 9 पैसे प्रति लीटर की कटौती कर दी है, वहीं कोलकाता में भी पेट्रोल 10 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है.

Updated on: 06 Aug 2019, 07:41 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 6 Aug: पेट्रोल (Petrol) लगातार छठें दिन सस्ता हो गया है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमतों में 9 पैसे प्रति लीटर की कटौती कर दी है, वहीं कोलकाता में भी पेट्रोल 10 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. हालांकि OMC ने डीजल (Diesel) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते को लेकर किया बड़ा फैसला

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार मंगलवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 72.28 रुपये, 77.93 रुपये, 74.97 रुपये और 75.08 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 65.94 रुपये, 69.11 रुपये, 68.17 रुपये और 69.64 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है. देश की राजधानी दिल्ली में 5 जुलाई के बाद पेट्रोल का भाव सबसे कम स्तर पर है. पांच जुलाई को पेट्रोल का भाव दिल्ली में 70.51 रुपये लीटर था.

यह भी पढ़ें: छोटे भाई अनिल अंबानी की संपत्ति को खरीदने की होड़ में सबसे आगे मुकेश अंबानी

कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती
मंगलवार को विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आधा फीसदी से ज्यादा की तेजी साथ कारोबार दर्ज किया गया. ब्रेंट क्रूड 60.50 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड 55 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार दर्ज किया गया. सोमवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल अगस्त वायदा 9 रुपये की हल्की बढ़त के साथ 3,900 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold-Silver Weekly Outlook: 1 हफ्ते में सोने में 2 हजार रुपये तक की तेजी के संकेत, जानें Expert की राय

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं नए भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.