logo-image

Petrol Diesel Rate Today: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से मिली राहत, जानिए आज के रेट

Petrol Diesel Rate Today: सोमवार को ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं होने से दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 97.22 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 87.97 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है.

Updated on: 21 Jun 2021, 11:37 AM

highlights

  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 97.22 रुपये और डीजल की कीमत 87.97 रुपये प्रति लीटर
  • रविवार को मुंबई में पेट्रोल की कीमत 103.36 रुपये प्रति लीटर की नई ऊंचाई पर पहुंच गई

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Rate Today: ईंधन खुदरा विक्रेताओं ने सोमवार को पेट्रोल और डीजल की खुदरा दरों को अपरिवर्तित रखते हुए कीमतों में और बढ़ोतरी से उपभोक्ताओं को बख्श दिया है. कीमतों में ठहराव रविवार को दरें बढ़ने के बाद आया, जो जून महीने में अब तक की दसवीं वृद्धि है. सोमवार को ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं होने से दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 97.22 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 87.97 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है. देश भर में भी पेट्रोल और डीजल की दरें सोमवार को स्थिर रहीं, लेकिन वास्तविक खुदरा कीमतें संबंधित राज्यों में स्थानीय शुल्क के स्तर के आधार पर अलग थीं. मुंबई शहर में जहां पेट्रोल की कीमत 29 मई को पहली बार 100 रुपये के पार हो गई, वहीं रविवार को ईंधन की कीमत 103.36 रुपये प्रति लीटर की नई ऊंचाई पर पहुंच गई. सोमवार को भी यह इसी स्तर पर बना रहा. शहर में डीजल की कीमत भी 95.44 रुपये प्रति लीटर है, जो महानगरों में सबसे ज्यादा है. 

यह भी पढ़ें: रोजगार के मोर्चे पर राहत भरी खबर, कोरोना के बावजूद अप्रैल में लोगों को मिली ढेरों नौकरियां

पेट्रोल की कीमतें पूरे देश में सेंचुरी के निशान को हिट करने के बहुत करीब पहुंच गई हैं. ऐतिहासिक उच्च कीमतों के दायरे को बढ़ाते हुए, जिसने पहले ही महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कुछ शहरों और कस्बों में ईंधन की दर 100 रुपये प्रति लीटर के निशान को पार कर लिया था. सोमवार के प्राइस होल्ड से पहले पिछले सप्ताह में सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी हुई. पिछले सप्ताह से चार दिन पहले भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी. कीमतों में ठहराव के साथ, ईंधन की कीमतें अब 27 दिनों के लिए बढ़ गई हैं. ये कीमतें 1 मई से 25 दिनों तक अपरिवर्तित रहीं. 26 की बढ़ोतरी ने दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 6.83 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. इसी तरह, राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की दरों में 7.24 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है.

यह भी पढ़ें: सोने-चांदी में गिरावट जारी रहने की आशंका, ज्यादातर जानकार जता रहे हैं अनुमान

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी और दुनिया के सबसे बड़े ईंधन खपतकर्ता- अमेरिका की घटती सूची के कारण, भारत में ईंधन की खुदरा कीमतों में आने वाले दिनों में और मजबूती आने की उम्मीद है. बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड, जो कुछ दिन पहले आईसीई या इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर 75 डॉलर से ज्यादा के बहुवर्षीय उच्च स्तर पर पहुंच गया था, वर्तमान में 74 डॉलर प्रति बैरल के आसपास रहने के लिए थोड़ा नरम था.