News Nation Logo

Coronavirus (Covid-19): पेट्रोल और डीजल के ऊपर लगा कोविड-19 टैक्स, फटाफट चेक करें नए रेट

Coronavirus (Covid-19): नागालैंड सरकार की ओर से पेट्रोल के ऊपर 6 रुपये प्रति लीटर, डीजल पर 5 रुपये और मोटर स्पिरिट के ऊपर 6 रुपये प्रति लीटर सेस (Cess) लेने का निर्णय लिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 30 Apr 2020, 09:31:38 AM
petrol pump

Petrol Diesel Price Today (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से मौजूदा समय में देश लॉकडाउन (Lockdown) है. लॉकडाउन की वजह से सभी आर्थिक गतिविधियां बंद है जिसकी वजह से केंद्र सरकार और राज्यों को काफी नुकसान हो रहा है. नुकसान की भरपाई के लिए केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारें पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price Today) के ऊपर टैक्स (Cess) लगा रही हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने अभी तक सेस को लेकर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है, लेकिन कई राज्य सेस लगाने की ओर बढ़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: MCX पर आज सोना-चांदी खरीदें या फिर बिकवाली करें, ट्रेडिंग से कैसे कमाएं मुनाफा, जानें यहां

नागालैंड सरकार ने पेट्रोल-डीजल के ऊपर सेस लगाया
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नागालैंड (Nagaland) ने पेट्रोल और डीजल के ऊपर कोरोना सेस चार्ज लेना शुरू कर दिया है. लॉकडाउन की वजह से होने वाली आर्थिक नुकसान की भरपाई के लिए नागालैंड सरकार ने पेट्रोल, डीजल और मोटर स्पिरिट के ऊपर अधिक टैक्स लेने का निर्णय लिया है. नागालैंड सरकार की ओर से पेट्रोल के ऊपर 6 रुपये प्रति लीटर, डीजल पर 5 रुपये और मोटर स्पिरिट के ऊपर 6 रुपये प्रति लीटर सेस (Cess) लेने का निर्णय लिया गया है. नागालैंड सरकार ने इसको लेकर नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक नागालैंड टैक्सेशन एक्ट, 1967 के सेक्शन 3ए के सबसेक्शन 3 में दिए गए अधिकार के तहत प्रदेश में पेट्रोल, डीजल और मोटर स्पिरिट के ऊपर कोविड-19 सेस लगाया जाएगा. पिछले दिनों मेघालय ने भी 2 फीसदी सेल्स टैक्स बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया था.

यह भी पढ़ें: Covid-19: पीएम किसान योजना से किसानों को मिल रही है बड़ी राहत, 1 महीने में इतने पैसे किए गए ट्रांसफर

असम में पेट्रोल 6 रुपये और डीजल 5 रुपये हुआ महंगा
पिछले दिनों असम में पेट्रोल और डीजल के रेट में भारी बढ़ोतरी की गई है. राज्य के वित्त (कराधान) विभाग के द्वारा पेट्रोल के दाम में 6 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम में 5 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है. सेस को बढ़ाने के संबंध में नोटिफिकेश जारी कर दिया गया था. असम मूल्य वर्धित कर अधिनियम, 2003 के प्रावधानों के तहत प्रमुख सचिव समीर कुमार सिन्हा ने अधिसूचना जारी की है. यह नोटिफिकेशन 22 अप्रैल को सुबह 12 बजे से प्रभावी हो चुकी है. असम में पेट्रोल का दाम 71.61 रुपये से बढ़कर 77.46 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं डीजल का दाम 65.07 रुपये से बढ़कर 70.50 रुपये हो गया है.

यह भी पढ़ें: DA में बढ़ोतरी को फ्रीज करने के बाद मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिया एक और झटका

राजस्थान में पेट्रोल-डीजल के ऊपर वैट बढ़ा
अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) ने पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price Today) पर लगने वाले वैट (VAT) में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. राज्य सरकार ने पेट्रोल के ऊपर 2 फीसदी और डीजल के ऊपर 1 फीसदी वैट बढ़ाने की घोषणा की है. सरकार की ओर से वैट में बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. जानकारी के मुताबिक राजस्थान में पेट्रोल के ऊपर लगने वाला वैट अब 34 फीसदी से बढ़कर 36 फीसदी हो गया है. वहीं डीजल के ऊपर लगने वाला वैट भी 26 फीसदी से बढ़कर 27 फीसदी हो चुका है. बता दें कि 22 मार्च को भी राजस्थान में पेट्रोल और डीजल के ऊपर वैट में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का निर्णय लिया था. उस दौरान पेट्रोल पर लगने वाला वैट 30 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया था. दूसरी ओर डीजल पर भी वैट को 22 फीसदी से बढ़ाकर 26 फीसदी करने का ऐलान किया गया था.

First Published : 30 Apr 2020, 08:45:57 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो