logo-image

Petrol Rate Today 7 April 2020: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं, देखें लिस्ट

Petrol Rate Today 7 April 2020: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने मंगलवार को पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल (Diesel Rate) की कीमतों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है.

Updated on: 07 Apr 2020, 07:22 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Rate Today 7 April 2020: पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price) में आज यानि मंगलवार (7 अप्रैल) को कीमतों में स्थिरता दर्ज की जा रही है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने मंगलवार को पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल (Diesel Rate) की कीमतों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: आर्थिक मंदी की आशंका से बढ़ी सोने की चमक

चार बड़े महानगर में पेट्रोल-डीजल के रेट

इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक मंगलवार (7 अप्रैल 2020) को दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), कोलकाता (Kolkata) और चेन्नई (Chennai) में ग्राहकों को क्रमश: 69.59 रुपये, 76.31 रुपये, 73.30 रुपये और 72.28 रुपये प्रति लीटर के भाव पर पेट्रोल उपलब्ध है. वहीं दूसरी ओर चारों महानगर में डीजल (Diesel Price) के लिए ग्राहकों को क्रमश: 62.29 रुपये, 66.21 रुपये, 65.62 रुपये और 65.71 रुपये प्रति लीटर के भाव पर भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: भारत में मार्च के दौरान खाद्य तेल के इंपोर्ट में भारी गिरावट, जानिए क्या है वजह

कच्चे तेल की कीमतों में उछाल

मंगलवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड में करीब 3.5 फीसदी और ब्रेंट क्रूड में करीब 2.5 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है. डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) और ब्रेंट क्रूड (Brent) में क्रमश: 27 डॉलर प्रति बैरल और 34 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया जा रहा है. शुक्रवार को MCX पर कच्चा तेल अप्रैल वायदा 431 रुपये की भारी तेजी के साथ 2,052 रुपये के भाव पर बंद हुआ था.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

रोजाना तय होते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें: EPFO ने ऑनलाइन आवेदन के जल्द से जल्द निपटारे के लिए उठाया ये बड़ा कदम

SMS से भी पता कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के भाव

कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी पता कर सकता है. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजा जा सकता है.