logo-image

Petrol Rate Today 3 Dec 2019: लगातार दूसरे दिन स्थिर रहे पेट्रोल-डीजल के दाम

Petrol Rate Today 3 Dec 2019: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने मंगलवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है.

Updated on: 03 Dec 2019, 07:43 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Rate Today 3rd Dec 2019: पेट्रोल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी से पिछले दो दिन से उपभोक्ताओं को राहत मिल रही है. पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price Today) की कीमतों में लगातार दूसरे दिन स्थिरता दर्ज की जा रही है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने मंगलवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है.

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार के निवेशकों के लिए सबसे बड़ी खबर, NSE ने निलंबित किया इस ब्रोकर का लाइसेंस

कच्चे तेल की कीमतों में हल्की बढ़त
मंगलवार को विदेशी बाजार में डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में हल्की बढ़त के साथ कारोबार होते हुए देखा गया. डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) में क्रमश: 56 डॉलर प्रति बैरल के नीचे और 61 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर कारोबार हो रहा है. सोमवार को घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल (Crude) नवंबर वायदा 37 रुपये की मजबूती के साथ 4,017 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) क्या है, इन तरीकों से कर सकते हैं इनवेस्टमेंट

चार महानगरों में पेट्रोल-डीजल के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार मंगलवार को दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), कोलकाता (Kolkata) और चेन्नई (Chennai) में पेट्रोल (Today Petrol News) क्रमश: 74.91 रुपये, 80.59 रुपये, 77.61 रुपये और 77.91 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. वहीं चारों महानगरों में डीजल (Petrol Diesel Price Today) क्रमश: 65.78 रुपये, 69 रुपये, 68.19 रुपये और 69.53 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

रोजाना 6 बजे बदल जाती हैं कीमतें
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

यह भी पढ़ें: पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) की इस सुविधा के जरिए कम ब्याज पर ले सकते हैं लोन, जानें कैसे

SMS के जरिए भी पता कर सकते हैं अपने शहर के पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के रेट
कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते हैं. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं.