logo-image

​​​​​Petrol Diesel Price 18 Sep: 2 दिन में दिल्ली में 39 पैसे महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, फटाफट चेक करें नई लिस्ट

Petrol Diesel Price: बुधवार को दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमतों में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है, जबकि चेन्नई में पेट्रोल 27 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है.

Updated on: 18 Sep 2019, 09:14 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 18 Sep: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में बीते 2 दिन में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) का दाम 39 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. बुधवार को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 72.50 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गया है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा दिए हैं.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने ऑटो सेक्टर को दी बड़ी राहत, लिया ये बड़ा फैसला

कितना महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल
बुधवार को दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमतों में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है, जबकि चेन्नई में पेट्रोल 27 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. वहीं दूसरी ओर दिल्ली और कोलकाता में डीजल 24 पैसे प्रति लीटर महंगा बिक रहा है. मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में 26 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा शुरू की गई इन 10 योजनाओं के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए

किस शहर में कितना है रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक बुधवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 72.42 रुपये, 78.10 रुपये, 75.14 रुपये और 75.26 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 65.82 रुपये, 69.04 रुपये, 68.23 रुपये और 69.57 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो (Reliance Jio), एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया में किसका है सबसे तेज इंटरनेट, ये है लेटेस्ट Data

कच्चे तेल की कीमतों में नरमी
बुधवार को डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में लाल निशान में कारोबार होते हुए देखा गया. ब्रेंट क्रूड में 64.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब और WTI क्रूड में करीब 59 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया. मंगलवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल सितंबर वायदा 263 रुपये की गिरावट के साथ 4,257 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: आर्थिक मंदी (Economic Slowdown) से लड़ने में कितना कारगर है Debt Mutual Fund, जानें यहां

रोजाना 6 बजे बदल जाती हैं कीमतें
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.