News Nation Logo

पेट्रोल, डीजल की कीमतों में संशोधन नहीं, ओएमसी कर रही है विकल्पों की तलाश

कोई मूल्य परिवर्तन नहीं होने से, पेट्रोल और डीजल की पंप कीमतें 90.40 रुपये प्रति लीटर और दिल्ली में 80.73 रुपये प्रति लीटर बनी हुई.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 03 May 2021, 01:20:16 PM
Fuel

सोमवार को भी कोई बदलाव नहीं हुआ कीमतों में. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • ईंधन की कीमतें सोमवार को भी अपरिवर्तित रहीं
  • वैश्विक तेल बाजारों में मौजूदा स्थिति का इंतजार
  • जानें आपके शहरों में क्या है ईंधन की कीमतें

नई दिल्ली:

देश में ईंधन की कीमतें सोमवार को भी अपरिवर्तित रहीं, क्योंकि तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में दैनिक संशोधन शुरू करने से पहले कुछ और समय के लिए वैश्विक तेल बाजारों में मौजूदा स्थिति का इंतजार करने और देखने का फैसला किया है. सूत्रों ने संकेत दिया कि मूल्य संशोधन कभी भी शुरू हो सकते हैं क्योंकि तेल कंपनियों ने एटीएफ की कीमतों में इस महीने की शुरूआत में 6.7 प्रतिशत की वृद्धि की है. हालांकि, पेट्रोल और डीजल की कीमतें ऊपर या नीचे जाएंगी या नहीं, यह मार्च के आखिरी पखवाड़े में वास्तविक औसत वैश्विक कीमत पर निर्भर करेगा.

सोमवार को कोई मूल्य परिवर्तन नहीं होने से, पेट्रोल और डीजल की पंप कीमतें 90.40 रुपये प्रति लीटर और दिल्ली में 80.73 रुपये प्रति लीटर बनी हुई. यह लगातार 18 दिन है जब ईंधन की कीमतों में संशोधन नहीं किया गया है. इससे पहले 2021 में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 26 बार इजाफा हुआ था. इस साल अब तक दोनों ऑटो फ्यूल में 7.46 रुपये और 7.60 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है.

66 डॉलर प्रति बैरल से अधिक के वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों के साथ, ओएमसी को ईंधन की कीमतों में फिर से सुधार हो सकता है अगर कोई और मजबूत विकल्प मिल जाए तो. देश में ईंधन की कीमतें अपरिवर्तित रहीं क्योंकि ओएमसी ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में दैनिक संशोधन को फिर से शुरू करने से पहले वैश्विक तेल बाजारों में प्रचलित स्थिति का इंतजार करने और देखने का फैसला किया है. वैश्विक परिष्कृत उत्पादों की कीमतों और डॉलर विनिमय दर के 15 दिनों के रोलिंग औसत के लिए ओएमसी बेंचमार्क खुदरा ईंधन की कीमतें हैं.

रोजाना तय होते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें: सुकन्‍या समृद्धि योजना में निवेश से बिटिया बन जाएगी लखपति, जानिए कैसे करें निवेश

SMS से भी पता कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के भाव
कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी पता कर सकता है. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजा जा सकता है.

First Published : 03 May 2021, 01:20:16 PM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.